दोपहिया वाहनों पर 2 लोग, सुबह 9 से रात 9 बजे तक खुलेंगे बाज़ार- ऐसे अनलॉक होगा यूपी

गृहमंत्रालय की गाइलाइंस के बाद अब यूपी सरकार ने भी लॉकडाउन 5.0 के लिए नई एडवायजरी जारी कर दी है. यूपी में भी लॉकडाउन को 30 जून तक के लिए बढ़ाया गया है लेकिन इस दौरान लोगों को काफी राहत दी गई हैं. यूपी को 3 चरणों में अनलॉक करने का प्लान बनाया गया है.

8 जून से खुलेंगे मॉल-रेस्टोरेंट

अनलॉक-1 के पहले फेज में 8 जून से सभी पूजा और धार्मिक स्थल, रेस्टोरेंट्स, होटल और मॉल को खोलने की इजाजत दी गई है. इसके साथ ही सैलून और ब्यूटी पॉर्लर भी 8 जून से खोले जा सकेंगे. हालांकि ये सभी चीजें किन शर्तों पर खुलेंगी इसके मानक क्या होंगे इसके लिए अलग से एक एडवायज़री जारी की जाएगी.

सुपर मार्केट खोलने के आदेश

यूपी में अब बाज़ार सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खोले जा सकेंगे इतना ही नहीं सुपर मार्केट भी पहले की तरह खोले जाएंगे लेकिन फलमंडी सुबह 8 से रात 8 बजे तक खुलेगी. मिठाई की दुकानें भी खुलेंगी लेकिन वहां बैठकर खाने की इजाजत नहीं होगी. शादी ब्याह और दूसरे फंक्शन के लिए मैरेज हॉल भी खोले जा सकेंगे लेकिन इसमें कर्मचारियों की तादाद 30 तक रखनी होगी.

सैलून के लिए सख्त आदेश

सरकार ने सैलून खोलने की इजाजत दी है लेकिन सख्त नियमों के साथ मसलन सैलून में कर्मचरियों को फेसमास्क लगाना अनिवार्य होगा इसके अलावा एक तौलिये का बार-बार इस्तेमाल नहीं होगा.

पार्क खोलने की इजाजत

नई गाइडलाइंस में पार्क खोलने की भी इजाजत दी गई है लेकिन पार्क सुबह और शाम सिर्फ 3 घंटे के लिए 5 बजे से 8 बजे तक ही खोले जाएंगे साथ ही खेल परिसर और स्टेडियम भी खोले जाएंगे लेकिन यहां दर्शकों को जाने की इजाजत नहीं होगी.

दोपहिया वाहनों पर 2 लोग

यातायात को लेकर जारी गाइडलाइंस के मुताबिक अब यूपी में दोपहिया वाहन पर दो लोग बैठकर जा सकेंगे लेकिन दोनों को मास्क लगाना जरुरी होगा साथ ही अपनी गाड़ियों से चलने वालों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा.

रोडवेज-प्राइवेट बसें चलेंगी

यूपी से बिहार समेत दूसरे राज्यों में अब लोग बसों से यात्रा कर सकेंगे. रोडवेज की बसें चलेंगी लेकिन बसों में हर मुसाफिर के लिए फेसमास्क लगाना जरुरी होगा साथ ही यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा साथ ही बसों को भी सैनिटाइज करना होगा . प्राइवेट बसों को भी चलाने की इजाजत जाएगी लेकिन इसके लिए कुछ शर्तों का पालन करना होगा.

फुल अटेंडेंस के साथ खुलेंगे दफ्तर

नई गाइडलाइन में सभी सरकारी कार्यालयों के लिए आदेश है कि अब 100 प्रतिशत अटेंडेंस होंगी, लेकिन तीन पालियों में कार्यालय खुलेंगे. पहली पाली सुबह 9 से 5 बजे की होगी, दूसरी पाली 10 से 6 बजे की होगी जबकि तीसरी पाली सुबह 11 बजे से 7 बजे तक की होगी. जहां तक गाजियाबाद और नोएडा के बॉर्डर खोलने का फैसला है तो उसे जिलों के डीएम पर छोड़ा गया है..

You may also like...