ये है व्‍हाइट हाउस के पीएम मोदी को ‘फॉलो’ से ‘अनफॉलो’ की असली वजह, जानें पूरी सच्चाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट‍ि्वटर पर अनफॉलो करने पर भारत में सियासी तूफान मचा हुआ है। अब इस व‍िवाद पर चौंकाने वाली सच्चाई सामने आई है। खुद अमेरिका को सामने आ कर अनफॉलो मामले में सफाई देनी पड़ी है। वाइट हाउस की ओर से कहा गया है क‍ि जब अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप क‍िसी देश की यात्रा पर जाते हैं तो कुछ समय के ल‍िए उस देश के टॉप अधिकारियों को फॉलो क‍िया जाता है।

ट्विटर में अनफॉलो करने पर वाइट हाउस की सफाई

भारत में पीएम मोदी को अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के कार्यालय वाइट हाउस की ओर से ट्विटर पर अनफॉलो किये जाने पर सियासी घमासान मचा हुआ है। जिसके बाद अब खुद वाइट हाउस को इस पूरे मामले में सफाई देनी पड़ी है। वाइट हाउस ने कहा कि जब राष्‍ट्रपति ट्रंप किसी देश की यात्रा पर जाते हैं तो वो आमतौर पर मेजबान देश के प्रमुख अधिकारियों के ट्विटर हैंडल को कुछ समय के लिए ‘फॉलो’ करता है। इसका मकसद राष्‍ट्रपति ट्रंप की यात्रा के समर्थन में मेजबान देश के अधिकारी के संदेश को रीट्वीट करना होता है।

ट्विटर पर पीएम मोदी को अनफॉलो करने पर उठे थे सवाल

दरअसल इसी साल फरवरी के अंतिम हफ्ते में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान, व्हाइट हाउस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पीएमओ, इंडियन एंबेसी इन यूएस, द यूएस एंबेसी इन इंडिया और भारत में अमेरिका के राजदूत केन जस्‍टर के अकाउंट्स को फॉलो करना शुरू किया था। और अब व्हाइट हाउस ने इस हफ्ते की शुरुआत में इन सभी ट्विटर हैंडल को “अनफॉलो” कर दिया है।

सिर्फ 13 लोगों को फॉलो करता है व्हाइट हाउस

आपको बता दें कि व्हाइट हाउस दुनिया में किसी भी देश या दुनिया के किसी भी नेता को फॉलो नहीं करता। व्हाइट हाउस अमेरिकी राष्ट्रपति, यूएस की फर्स्ट लेडी यानी मेलानिया ट्रंप के साथ सिर्फ अमेरिका के बड़े अधिकारियों को ही फॉलो करता है। आज व्हाइट हाउस के ट्विटर पर दुनिया भर में 22 मिलियन फॉलोवर हैं वहीं व्हाइट हाउस सिर्फ 13 लोगों को फॉलो करता है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उठाए थे सवाल

ट्विटर पर पीएम मोदी को अनफॉलो किए जाने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सवाल उठाए थे और कहा था कि वो इससे “निराश” हैं। बुधवार को राहुल गांधी ने ट्वीट में कहा था, “मैं व्हाइट हाउस द्वारा हमारे राष्ट्रपति और पीएम को “अनफॉलो” किए जाने से निराश हूं। मैं विदेश मंत्रालय से इसे ध्‍यान में रखने का आग्रह करता हूं।

You may also like...