शेयर मार्केट की ऊंची उड़ान, महीने के आखिरी दिन कारोबारियों के चेहरे पर दिखी चमक

कोरोना महामारी के बीच शेयर मार्केट के लिए अप्रैल का महीना शुभ रहा । इस महीने निफ्टी ने 19 फीसदी की छलांग लगाई । आज दिन भर के कारोबार में मार्केट 1000 अंक ऊपर चढ़ने में कामयाब रहा, लेकिन बाद में ये 997 अंक पर ब्रेक लगा । कल यानी शुक्रवार को शेयर मार्केट में हफ्ते का आखिरी कोरोबारी दिन होता है लेकिन शुक्रवार को एक मई यानी मजदूर दिवस है जिस वजह से शेयर मार्केट बंद रहेगा ।

गुरुवार को यानी आज सुबह सेंसेक्स 661.03 प्वाइंट और निफ्टी 200.15 प्वाइंट ऊपर खुला । इस महीने के आखिरी कोरोबारी दिन सेंसेक्स 997.46 अंक ऊपर यानी 33,717.62 पर और निफ्टी 306.55  अंक चढ़कर 9,859.90 पर बंद हुए। इससे पहले बुधवार को भी मार्केट बढ़त के साथ बंद हुआ था।

अप्रैल बना मार्केट लिए बेहतरीन

कोरोना काल में लॉकडाउन की वजह से शेयर बाजार को कई उतार-चढ़ाब देखने पड़े हैं । तमाम विपरित परिस्थितियों के बावजूद पिछले 18 सालों में अप्रैल महीना मार्केट के लिए सबसे बेहतरीन रही है । इस महीने निफ्टी करीब 19 फीसदी चढ़ा है । वहीं सेंसेक्स की बात करें तो 2020 अप्रैल महीने में ऐसे दो बड़े मौके आए जब मार्केट में बंपर बूम दिखा । वहीं अप्रैल महीने की 7 तारीख को शेयर मार्केट में रिकॉर्ड उछाल देखने को मिला ।

7 अप्रैल को रचा इतिहास

अप्रैल में 7 तारीख को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज 2476.26 अंकों की ऐतिहासिक बढ़त के साथ 30,067.21 बंद हुआ तो वहीं निफ्टी भी 8,800 के करीब पहुंच गया था। इस दौरान BSE का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक दिन के सबसे ऊंचे स्तर 30,157.65 को भी टच किया । उछाल की वजह कोरोना महामारी को काबू में करने की उम्मीद से एशियाई और यूरोपीय शेयर मार्केट में तेजी रही । जिसका असर डोमेस्टिक शेयर मार्केट में देखने को मिला। इसके साथ ही कच्चे की कीमतें गिरने से मार्केट ताकतवर हुआ ।

मार्केट में बूम के अहम कारण

वैश्विक महामारी कोरोना के बीच सरकार का कुछ अहम फैसला मार्केट के लिए संजीवनी बना वहीं ग्लोबल मार्केट में बीच-बीच में उछाल से इंडियन शेयर मार्केट में मजबूती आई । RBI के लिक्विडिटी पर फैसले से भी बाजार को सपोर्ट मिल। जियो और फेसबुक में 9.99 फीसदी के कराक का फायदा भी मार्केट को मिला जबकि यूएस शेयर मार्केट में अच्छी तेजी देखने को मिली। फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट के नतीजे अच्छे रहे । वहीं एशियाई मार्केट में भी अच्छी तेजी रही । ये सभी मार्केट के बूम के बेसिक प्रोटीन साबित हुए ।

You may also like...