इंडियन रेलवे का बड़ा फैसला, अब स्पेशल ट्रेन में 4 महीने पहले हो सकेगा एडवांस टिकट बुकिंग

ट्रेन से सफर करने वाले लोगों को भारतीय रेलवे ने खास सौगात दी है। अब से सभी स्पेशल ट्रेनों के लिये ए़डवांस रिजर्वेशन की समय सीमा को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया गया है। यानी अब लोग 4 महीने पहले से ही ट्रेन की टिकट बुक करा सकेंगे।

स्पेशल ट्रेन में 4 महीने पहले हो सकेगी टिकट बुकिंग

रेलवे के नए नियम के मुताबिक 12 मई से राजधानी ट्रेन के रूट पर चलने वाली 15 जोड़ी ट्रेनें और एक जून से चलने जा रहीं 100 जोड़ी नई ट्रेनों में एडवांस टिकट रिजर्वेशन की टाइमिंग 4 महीने पहले होगी। रेलवे ने एक बयान में कहा, “रेल मंत्रालय ने सभी विशेष ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है।इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति होगी.”

ट्रेन टिकटिंग में पहले जैसे होंगे नियम

भारतीय रेलवे की ओर से कहा गया है कि मौजूदा बुकिंग, रोडसाइड स्टेशनों के लिए सीटों का तत्काल कोटा आवंटन और दूसरे नियम और शर्तें पहले जैसी ही रहेंगी। बता दें कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा रेलवे 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू कर चुका है। अब एक जून से 100 जोड़ी ट्रेने और शुरू होने जा रही हैं।

IRCTC वेबसाइट के साथ, काउंटर टिकट की मिलेगी सुविधा

IRCTC की वेबसाइट के ज़रिए ऑनलाइन बुकिंग के अलावा यात्री रेलवे स्टेशन पर टिकट बुकिंग काउंटर के ज़रिए भी अपनी टिकट बुक करा सकते हैं। पहले रेलवे ने सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा ही मुहैया कराई थी, लेकिन जल्द ही इस सुविधा को ऑफलाइन भी शुरू कर दिया था।

1 जून से दौड़ेगी 100 ट्रेनें

लॉकडाउन के चलते 23 मार्च से देश भर में ट्रेनों का संचालन बंद है और ट्रेनों का संचालन न होने की वजह से आम लोगों को सफर करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था। अब केंद्र सरकार की ओर से कुछ ट्रेनों को शुरू करने की अनुमति दी गई है।

You may also like...