एशिया कप महामुकाबला: सितंबर में ‘भिड़ेंगे’ भारत-पाकिस्तान

क्रिकेट के फैंस के लिये खुशखबरी आई है। इस साल सितंबर में भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच एक बार फिर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा। बीसीसीआई ने इस खबर पर अपनी मुहर लगा दी है कि सितंबर में होने वाले एशिया कप में टीम इंडिया भाग लेगी।

दुबई में होगा,एशिया कप 2020

सितंबर के महीने में होने वाला ये एशिया कप दुबई में होगा पहले इसकी मेजबानी पाकिस्तान को सौंपी गयी थी लेकिन बीसीसीआई ने ये साफ कर दिया था कि टीम इंडिया किसी भी कीमत पर पाकिस्तान खेलने नहीं जाएगी । भारत के एतराज के बाद एशिया कप का जगह बदलकर दुबई कर दिया गया।

बीसीसीआई प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने यह जानकारी दी। गांगुली के मुताबिक दुबई में होने वाले इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान दोनों हिस्सा लेंगे। गांगुली इस वक्त दुबई में ही हैं जहां एशियन क्रिकेट काउंसिल की बैठक होनी है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान को पिछले साल ही एशिया कप की मेजबानी सौंपी गई थी लेकिन करीब एक महीने पहले बीसीसीआई ने ये साफ कर दिया था कि दोनों देशों के तनावपूर्ण संबंधों को देखते हुए भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी । जिसके बाद पीसीबी के सीईओ वसीम खान ने भी कहा था कि -‘‘अगर भारत एशिया कप खेलने हमारे यहां नहीं आता है तो हम भी टी-20 वर्ल्ड कप खेलने उनके यहां नहीं जाएंगे।’’ भारत को साल 2021 में टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करनी है।

हालांकि बीते दिनों पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ वसीम खान ने इस बात की तरफ इशारा कर दिया था कि एशिया कप का आयोजन किसी न्यूट्रल जगह पर किया जा सकता है। माना जा रहा है कि इसके बाद दुबई को मेजबानी सौंपी गई।

भारत पाक के बीच क्रिकेट सम्बन्ध

भारत और पाकिस्तान ने 8 सालों से कोई सीरीज नहीं खेली है ।दोनों टीमों के बीच साल 2007 में द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज खेली गई थी। तब पाकिस्तान की टीम ने भारत में तीन टेस्ट और दो वनडे मैच खेले थे। 2012 में भी पाकिस्तान टीम भारत आई थी। तब तीन वनडे और दो टी-20 खेले गए थे। अगर इन दो मौकों को छोड़ दिया जाए, तो दोनों टीमें सिर्फ एशिया कप या फिर आईसीसी के टूर्नामेंट में साथ खेली हैं। भारतीय टीम ने 2007-08 में आखिरी बार पाकिस्तान का दौरा किया था ।

सबसे अधिक भारत ने जीता है एशिया कप

एशिया कप की बात करें तो ये टूर्नामेंट हर 2 साल पर होता है। सबसे पहले साल 1984 में पहला एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला गया था। 2018 का एशिया कप भी यूएई में ही खेला गया था। टीम इंडिया ने अब तक 7 बार जबकि पाकिस्तान ने 2 बार ये टूर्नामेंट जीता है। श्रीलंका भी 5 बार एशिया कप जीत चुका है ।

You may also like...