लॉकडाउन 5.0 पर मेगामंथन, गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों से की बात

देश भर में कोरोना वायरस से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। जिसे देख कर ऐसा लग रहा है कि देश में लॉकडाउन-4 को बढ़ाया जाएगा। देश के गृह मंत्री अमित शाह ने देश की मौजूदा हालात को देखते हुए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन को लेकर बातचीत की।

31 मई को खत्म हो रहा लॉकडाउन-4

अभी देश में लॉकडाउन 4.0 चल रहा है और लॉकडाउन 5.0 की सुगबुगाहट तेज हो गई है। गृह मंत्री अमित शाह ने देश के तमाम मुख्यमंत्रियों से बात कर लॉकडाउन को लेकर उनकी राय जानी। बातचीत में लॉकडाउन को आगे बढ़ाने या न बढ़ाने की संभावनाओं पर चर्चा हुई।

लॉकडाउन 5.0 पर देश की नजरें

क्या देश में लॉकडाउन 5.0 लागू होगा, फिलहाल सबकी नजर इसपर है। मीडिया रिपोर्ट में तो यहां तक कहा गया कि 31 मई को पीएम मोदी मन की बात में लॉकडाउन 5.0 की घोषणा कर सकते हैं, लेकिन गृह मंत्रालय ने इसे नकार दिया। हालांकि सूत्रों का कहना है कि दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन का बढ़ना लगभग तय है.

कैसा हो सकता है लॉकडाउन-5.0

लॉकडाउन के 5वें चरण में कई बदलाव हो सकते हैं। नियम और शर्तों के साथ धार्मिक स्थलों को खोलने की छूट दी जा सकती है। कंटेनमेंट जोन छोड़कर सभी जोन में सैलून और जिम को खोलने की इजाजत दी जा सकती है। बताया जा रहा है कि शादी और अंतिम संस्कार में कुछ और लोगों को शामिल होने की भी छूट दी जा सकती है।

देश के 11 शहरों में हालात बेकाबू

देश के जिन इलाकों में कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज हैं उन इलाकों में लॉकडाउन बढ़ाने की उम्मीद है। देश में करीब 70 फीसदी कोरोना संक्रमित मरीज दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरू, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता में हैं। जबकि अहमदाबाद, दिल्ली, पुणे, कोलकाता और मुंबई में ये सबसे खतरनाक स्तर पर हैं।

देश में कोरोना से बेकाबू हालात

देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की तादाद 1 लाख 60 हजार के करीब पहुंच चुकी है। जिनमें से 86 हजार सक्रिय मामले हैं। देश में अब तक 67,700 लोग ठीक हो चुके हैं । वहीं मौत के वायरस ने अब तक 4,531 लोगों की जान ले ली है।

You may also like...