आखिर क्यों VIDEO GAME से दहशत में आया चीन, Plague Inc गेम से क्या है चीन को खतरा ?

कोरोना वायरस को काबू करने में बेहाल चीन लोगों का ध्यान हटाने के लिए पाबंदियों, सेंसर और बैन पर उतर आया है। दरअसल चीन ने एक वीडियो गेम खेलने पर पाबंदी लगा दी है। इस गेम में बीमारी फैलाने वाले वायरस को डिजाइन कर दुनिया खत्म करने का टास्क है।

चीन के रेगुलेटर ने प्लेग इंक वीडियो गेम को एप्पल के चाईना स्टोर से हटा दिया है। इसकी  वजह बताई जा रही है वीडियो गेम का गैरकानूनी कंटेंट। प्लेग इंक गेम को खेलने के दौरान प्लेयर एक वायरस को डिज़ाइन करता है। फिर प्लेयर इस वायरस को दुनिया भर में फैलाने की प्लानिंग करता है। वायरस जितनी तेजी से दुनिया में फैलता है उसी हिसाब से रिवार्ड प्वाइंट मिलता है। ये गेम कंप्लीट तब होता है जब वायरस अटैक से दुनिया खत्म हो जाती है।

साल 2012  में प्लेग इंक गेम को लॉन्च किया गया था। इस गेम को चीन के 22 लाख एप्पल iOS यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। जनवरी 2020 के बाद इसकी डाउनलोडिंग में 9 फीसदी का इज़ाफा हुआ है।

चीन के वीडियो गेम रेगुलेटर के मुताबिक प्लेग इंक गेम पर बंदिश की वजह है , फेक न्यूज़ को रोकना। चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद सोशल मीडिया में बड़ी तादाद में फेक न्यूज़ वायरल होने लगे थे।

You may also like...