दुःखद खबर: पूर्व प्रधानमंत्री के भाई का हुआ निधन 

बेहतरीन प्रतिभा के धनी और प्रसिद्ध भारतीय चित्रकार सतीश गुजराल का 94 वर्ष की उम्र में निधन हो गया । सतीश गुजराल पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल के छोटे भाई थे ।

बता दें कि सतीश गुजराल में बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे । वह एक साथ चित्रकार , मूर्तिकार, लेखक और वास्तुकार भी थे । अपनी बहुमुखी प्रतिभा की बदौलत उन्होंने पूरे विश्व में अपनी छाप छोड़ी थी । भारत सरकार ने 1999 में कला के क्षेत्र में  बेहतरीन योगदान के लिए उन्हें पद्म विभूषण से पुरस्कृत किया था ।

सतीश गुजराल का जन्म 1925 में लाहौर में हुआ था । देश के विभाजन के बाद गुजराल शिमला में आकर बस गए । सतीश गुजराल को विदेशों से भी कई पुरस्कार मिले जिनमें मैक्सिको का लियोनार्डो द विंसी और बेल्जियम का ऑर्डर ऑफ द क्राउन पुरस्कार शामिल है ।

1925 में लाहौर में जन्मे गुजराल ने विभाजन का दुख और भयावहता देखी। इसके बाद वह सिमला चले गए, जहां उन्होंने खुद को पेंटिंग में तल्लीन कर लिया। सतीश को कला का राष्ट्रीय पुरस्कार तीन बार प्राप्त हो चुका है।

प्रधानमंत्री ने जताया शोक

प्रधानमंत्री ने सतीश गुजराल के निधन पर दुःख व्यक्त किया है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  ट्वीट करते हुए लिखा ‘ सतीश गुजराल बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे । उनकी बौद्धिक क्षमता ने दूर दूर तक लोगों को कायल किया लेकिन फिर भी वह अपनी जड़ों से जुड़े रहे । ॐ शांति ।।

You may also like...