गुरूग्राम के बाद दिल्ली में टिड्डी अटैक की आशंका, एयरपोर्ट पर अलर्ट मोड में पॉयलट

अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो अपने घरों के दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें क्योंकि दिल्ली में अब कभी भी टिड्डी दलों का हमला हो सकता है. राजस्थान के बाद टिड्डियों के दल ने शुक्रवार को हरियाणा के फरीदाबाद और गुरुग्राम में अटैक किया और अब इसके दिल्ली आने की आशंका जताई जा रही है.

दिल्ली के IGI एयरपोर्ट पर अलर्ट

दिल्ली एयरपोर्ट के पास भी टिड्डी दल देखा गया है. टिड्डी दल को देखते हुए ATC ने विमान के पायलट्स को हिदायत दी है कि उड़ान और लैंडिंग के समय खास ध्यान रखें। गुरुग्राम-द्वारका एक्सप्रेसवे के पास भी बड़ी संख्या में टिड्डी देखी गई हैं।

दिल्ली सरकार की आपात बैठक

गुड़गांव में टिड्डियों का दल पहुंचने के बाद दिल्ली की ओर इनके आने की आशंका को देखते हुए दिल्ली सरकार भी अलर्ट मोड में है . संभावित टिड्डी अटैक के मद्देनजर दिल्ली के श्रम और विकास मंत्री गोपाल राय ने आज एक आपात बैठक बुलाई है।

अभी हरियाणा में है टिड्डी दल

अलग-अलग समूहों में टिड्डियों का दल फिलहाल गुड़गांव और फरीदाबाद पहुंच चुका है, जिससे यहां के किसानों की परेशानियां बढ़ गई है। गुड़गांव के सेक्टर पांच इलाके में टिड्डियों के दल को देखा गया है। महात्मा गांधी रोड, दौलताबाद फ्लाईओवर के पास भी ये भारी संख्या में नजर आ रहे हैं.

बर्तन बजाकर टिड्डी भगा रहे लोग

जिन रिहायशी इलाकों में टिडडी दल ने हमला किया है वहां लोगों ने अपनी घरों के खिड़की दरवाजे बंद कर लिए हैं साथ ही लोग छतों पर जाकर बर्तन , ताली बजाकर इन्हें भगाने की कोशिश कर रहे हैं साथ ही गाड़ियों के हॉर्न बजाकर भी टिड्डी दल को भगाया जा रहा है.

1 दिन में 10 हाथियों जितना खाना

जानकारी के मुताबिक ये टिड्डी दल हवा के साथ चलते हैं। हवा का रुख जिस ओर होता है ये दल वहां के पेड़-पौधों और फसलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जानकारों की मानें तो टिड्डी दल हर रोज सुबह 10 बजे के आस-पास अपना स्थान बदलती हैं और फसलों को बर्बाद करने के साथ-साथ पेड़-पौधों को भी नुकसान पहुंचाती हैं। इतना ही नहीं एक छोटा टिड्डी दल एक दिन में दस हाथियों के बराबर फसल को चट कर जाता है।

You may also like...