अब गलवान बनेगा चीन का ‘कब्रिस्तान’, LAC पर तैनात हुआ एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम

चीन की मिसाइलों को हवा में तबाह करने के लिए हिंदुस्तान ने एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात कर दिया है। खबर है कि पूर्वी लद्दाख सेक्‍टर में चीनी एयरफोर्स के लड़ाकू विमान बॉर्डर के बेहद करीब उड़ान भरते देखे गए। दुश्मन के इरादों को भांपते हुए सेना और एयरफोर्स ने एयर डिफेंस सिस्‍टम तैनात कर दिया है।

LAC पर एयर डिफेंस सिस्टम की तैनाती

बॉर्डर के उसपार चीन अपने इलाके में चीन ने कई बेस तैयार किए हैं जहां से उसके लड़ाकू विमान हर दिन उड़ान भर रहे हैं। चीन की ओर से खतरे को देखते हुए भारत ने एयर डिफेंस सिस्‍टम को अलर्ट मोड पर तैनात कर दिया है। अगर दुश्‍मन ने भारतीय एयरस्‍पेस में घुसने की कोशिश की या फिर मिसाइल से हमला किया तो उसे माकूल जवाब मिलेगा।

LAC पर तैनात हुआ चीन के फाइटर जेट्स का काल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय सुरक्षा दलों ने चीन की तरफ से पैदा होने वाले किसी भी हवाई संकट से निपटने के लिए पूर्वी लद्दाख में सरफेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम की तैनाती कर दी है। मिसाइल और हवाई हमलों को नाकाम करने के साथ-साथ LAC पर सुरक्षा कवच को ताकतवर बनाने लिए एयर मिसाइल डिफेंस सिस्टम को चुना गया है।

भारत के पास मजूद है आकाश एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम

आकाश मिसाइल डिफेंस सिस्टम एक साथ कई टार्गेट्स पर निशाना लगा सकता है।आकाश मिसाइल सिस्टम से दुश्मन के विमान, ड्रोन और सर्विलांस एयरक्राफ्ट को आसानी से टारगेट किये जा सकता है। आकाश एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम एक साथ सिंगल या मल्टी टार्गेट्स पर निशाना लगा सकती है। इसे इलेक्ट्रॉनिक काउंटर-काउंटर मेजर्स (ECCM) सुविधाओं के साथ बनाया गया है। आकाश मिसाइल डिफेंस सिस्टम को मोबाइल प्लेटफॉर्म पर तैनात किया गया है। यानी आकाश के मूवमेंट में आसाना रहती है।

आकाश’ से होगा दुश्मनों का सर्वनाश

आकाश दुश्मन के फाइटर जेट्स, क्रूज मिसाइल और हवा से सतह में मार करने वाली मिसाइलों को पल भर में नाकाम बनाने में सक्षम है। आकाश हथियार प्रणाली को थल सेना और वायु सेना में शामिल किया गया है और ये कार्यरत है। 700 किलोग्राम वजन वाली आकाश मिसाइल जमीन से हवा में मार कर सकने में सक्षम है। आकाश सुपरसोनिक स्पीड 2.5 से 3.5 मैक की रफ्तार से अपने टारगेट को नेस्तनाबूद करने में सक्षम है। आकाश की रेंज 30 किलोमीटर है और ये 18 किलोमीटर की ऊंचाई में किसी भी उड़ती चीज को तबाह कर सकती है।

चीन की गुस्ताखियों को मिलेगा करारा जवाब

मई के पहले सप्ताह से चीनी हेलिकॉप्टर और लड़ाकू विमान सीमा पर भारतीय इलाके के बेहद करीब से उड़ान भर रहे हैं। दुश्मन के इसी खतरे को देखते हुए भारत ने ड्रैगन को सबक सिखाने के लिए सीमा पर एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की तैनाती की है।

You may also like...