कोरोना से ज़ंग में मोदी सरकार का बड़ा ऐलान :कोई भी नहीं मरेगा भूख से : मज़दूरों और गरीबों के लिए बड़ी घोषणा 

देश में बढ़ते कोरोना संकट के मद्देनजर मोदी सरकार ने गरीबों, मज़दूरों और ज़रूरतमन्दों के लिए एक बड़ी राहत पैकेज की घोषणा की है । जहां राज्य सरकारें अपने तरीके से लोगों के राहत में जुटी हुई हैं तो ऐसे में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 लाख 70 हज़ार करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान किया है । उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा की ।

केंद्र सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रुपये का राहत पैकेज जरूरतमंदों तक पहुंचान का फैसला लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही कह चुके हैं कि अगर कोरोना वायरस को वक्त रहते नहीं रोका गया तो भारत 21 साल पीछे चला जाएगा। 80 करोड़ लोगों के साथ देश में 22 लाख स्वास्थ्य कर्मचारी और 12 लाख डॉक्टर्स को भी राहत देने की कोशिश की गई है।

मेडिकल सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए 50 लाख का बीमा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि जो लोग कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं या चिकित्सा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें अगले तीन महीने तक 50 लाख का बीमा कवर दिया जाएगा।

80 करोड़ लोगों तक पहुंचेगी मदद

वित्त मंत्री ने बताया कि कोई भी गरीब भूखा न रहे, इसके लिए सरकार ने तैयारी की है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत ये सुनिश्चित किया जाएगा की हर गरीब को भोजन मिले। योजना के तहत 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल अगले 3 महीने तक मिलेगा। इसका फायदा 80 करोड़ लोगों यानी देश की दो तिहाई आबादी को मिलेगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत एक किलो दाल देने का भी ऐलान किया गया है। आपको बता दें कि गरीबों को जो 5 किलो गेहूं या चावल पहले मिलता था उसके अलावा सरकार की ओर से अलग 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल दिया जाएगा।

सरकार के एलान से किसानों और बुजुर्गों को राहत

1.70 लाख करोड़ रुपये काे राहत पैकेज में किसान और बुजुर्गों को राहत देने की घोषणा की गई है। अप्रैल के पहले सप्ताह में किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की किस्त डाल दी जाएगी। जिससे देश के करीब 8 करोड़ 70 लाख किसानों को फायदा मिलेगा। बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगों को 1 हजार रुपये अगल से दिए जाएंगे। ये फैसला अगले 3 महीने के लिए लिया गया है। केंद्र सरकार के मुताबिक इसे दो किस्त में दिया जाएगा। ये रकम सीधा लोगों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। इससे करीब 3 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा।

मजदूरों के लिए भी बड़ा एलान

मनरेगा के तहत आने वाले मजदूरों की दैनिक मजदूरी बढ़ा दी गई है। पहले एक दिन की मजदूरी 182 रुपये थी, जो अब 202 रुपये हो गई है। सरकार के इस फैसले से पांच करोड़ परिवार को फायदा होगा।

सरकार के बड़े वादे

  • उज़्ज्वला योजना में शामिल 8. 3 करोड़ बीपीएल परिवारों को अगले तीन महीने तक मुफ़्त गैस सिलेंडर देने की घोषणा की गई है ।
  • 80 करोड़ गरीबों को अतिरिक्त 5 किलो गेहूं/चावल मुफ़्त मिलेगा ।
  • ये अनाज़ पहले से मिल रहे 5 किलो प्रति व्यक्ति के अलावा मिलेगा ।
  • इसके साथ 1 किलो दाल भी दिया जाएगा ।
  • मेडिकल कर्मी को 50 लाख का बीमा
  • बुजुर्ग, विधवा, और दिव्यांग को हर महीने 1 हज़ार रुपये
  • 8.7 करोड़ किसानों को अप्रैल में 2000 रुपये
  • जनधन योजना में महिलाओं के खाते में 500 रुपये
  • 15000 से कम सैलरी वालों को ईपीएफ में सरकार 3 महीने तक  पैसा जमा करेगी ।

You may also like...