CORONA BREAKING : कोरोना से जम्मू-कश्मीर में पहली मौत, शुक्रवार को कश्मीर में सामुहिक नमाज़ पर रोक

COVID-19 के संक्रमण पर ब्रेक लगाने के लिए पूरे भारत में लॉकडाउन है लेकिन इसके बीच जम्मू कश्मीर से बड़ी खबर आई। जिसमें कोरोना से 65 साल के एक बुजुर्ग के मौत की पुष्टि हुई है। बुजुर्ग की मौत कश्मीर के चेस्ट डिजिज अस्पताल डलगेट में हुई। इनको कोरोना संक्रमण के साथ डायबिटीज,तनाव और ओबेसिटी भी था। परन्तु जम्मू-कश्मीर लॉकडाउन में मौत मन में संदेह पैदा कर रहा है। बताया जा रहा है कि ये विदेश से लौटे थे और कई आयोजनो में शामिल भी हुए थे।

पहले से लॉकडाउन है जम्मू-कश्मीर

कोरोना महामारी से जंग के लिए 22 मार्च को पहली बार भारत में जनता कर्फ्यू लगा । उसके दो दिन बाद पीएम मोदी कोरोना के खिलाफ कंंप्लीट लॉकडाउन का ऐलान कर दिया। इस दौरान पूरे देश में आने-जाने की पाबंदी हैं। पीएम मोदी ने सबसे घर में रहने और बाहर ना निकलने का अनुरोध किया। ऐसे में देखें तो जम्मू कश्मीर में पिछले आठ महीने से लॉकडाउन है। यहां विदेशी पर्यटक भी नहीं आ रहे हैं। इन सब के बीच प्रशासन ने भी लॉकडाउन लगाया है। इसे पालन करने के लिए एडवाइजरी भी जारी किए गए हैं। इसके बावजूद यहां रोज संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। ताजा आंकड़ा के मुताबिक जम्मू कश्मीर में निगरानी में रखने वालों की संख्या 5124 हो गई है। 3061 लोगों को घरों में और 80 लोगों को अस्पतालों में क्वारंटाइन किया गया है। अब तक 326 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, जिसमें 294 के मामले निगेटिव आए हैं। 21 रिपोर्ट आने हैं जबकि 11 मामले पोजिटिव है।

मृतक बुजुर्ग के संपर्क में आए 4 शख्स पोजिटिव

जम्मू-कश्मीर में सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने कहा कि मृतक बुजुर्ग के संपर्क में आए 4 शख्स कोरोना से संक्रमित हैं और उनका टेस्ट पोजिटिव हैं । इनको आइसोलेशन में रखा गया है। इस बीच कहा ये भी जा रहा है कि म़तक बुजुर्ग मार्च में कई लोगों से मिले थे। फिलहाल इस बारे में जांच चल रही है और संदिग्ध को पहचान की जा रही है। वहीं, जिला सांबा के बड़ी बाह्मणा की तेली बस्ती में कोरोना वायरस के आठ संदिग्धों को प्रशासन ने क्वारंटाइन में भेज दिया है।

क्या लापरवाही से बढ़ रहा है संक्रमण?

बांदीपुरा और तेली बस्ती में संक्रमण का मामला लापरवाही का लग रहा है क्योंकि यहां धार्मिक आयोजन के बाद संक्रमण का मामला सामने आया है। वहीं हाल में श्रीनगर एयरपोर्ट पर क्वारंटाइन को लेकर हंगामा हुआ था। जब बांग्लादेश, यूएस , स्पेन से आए स्टूडेंट्स ने तोड़फोड़ किया। क्योंकि दो कमरे में चालीस साथ ज्यादा लोगों को रखा गया था।

शुक्रवार को सामुहिक धार्मिक प्रार्थना पर रोक

कोरोन के कहर को रोकने के लिए कश्मीर में शुक्रवार को सामुहिक नमाज़ फिलहाल टाल दिया गया है। बडे मुफ्ती नसीरुल इस्लाम ने एलान किया कि हम आपदा की और बढ़ रहे हैं ऐसे में सामुहिक नमाज़ से बचा जाए। मस्जिदों में केवल मुआजिन नमाज़ आदा करेंगे उनके अलावा दो और लोग मस्जिद में रहेंगे। बीच इस बांदीपुरा में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। नंबर इस प्रकार है…01957-225024, 9419010752।
अगर किसी शख्स को कोरोना का शक है या पोजिटिव है तो उसके इलाज, पिकअप, ड्रापिंग की व्यवस्था प्रशासन करेगी

You may also like...