आ गया बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, 81 फीसदी छात्र हुए पास, यहां और ऐसे करें चेक

Bihar Board 10th Result 2020 Live updates : बिहार में लाखों बच्चों के मैट्रिक रिजल्ट का इंतजार खत्म हो गया। लॉकडाउन के बीच बिहार बोर्ड मैट्रिक 2020 ने रिजल्ट जारी कर दिया गया है।

यहां करें रिजल्ट चेक

साल 2020 में जिन छात्रों ने 10वीं का एग्जाम दिया था। उन परीक्षार्थियों का रिजल्ट बोर्ड वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in/ और onlinebseb.in पर आ चुका है। इसके अलावा नीचे दिए गए वेबसाइट पर भी बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट चेक किया जा सकता है.

इन वेबसाइट्स पर भी आ गए रिजल्ट

खत्म हुआ इंतजार

बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में 30 परसेंट अंक लाने वाला छात्र पास माना जाता है. इस लिहाज से छात्र के लिए हर विषय में कम से कम 30 अंक प्राप्त करना आनिवार्य है. बिहार बोर्ड के मुताबिक छात्र को अंग्रेजी और वैकल्पिक विषय को छोड़कर बाकि के सभी विषयों में पासिंग मार्क्स प्राप्त करना होगा। इस बार बिहार में 10 के एग्जाम में करीब 15 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। पिछली बार 80.73 फीसदी रिजल्ट रहा था।

ग्रेस मार्क्स में बदलाव

बिहार बोर्ड ने ग्रेस मार्क्स देने की नीति में बदलाव किया है। अगर कोई छात्र किसी एक विषय में 8 प्रतिशत या इससे कम नंबर या दो विषयों में 4-4 प्रतिशत या उससे कम नंबर से फेल हो जाता है तो ​उसे ग्रेस नंबर देकर अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाता है। वहीं अगर कोई छात्र कुल 75 प्रतिशत अंक (एग्रीगेट) हासिल करता है और किसी एक विषय में 10 प्रतिशत से कम नंबर से फेल हो जाता है तो उसे पास घोषित कर दिया जाता है

You may also like...