KABUL ATTACK : काबुल में गुरुद्वारे पर हमले में 25 की मौत, पीएम मोदी ने जताया दु:ख

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में गुरुद्वारे पर आतंकियों ने हमला कर दिया।अफगानिस्तान में अल्पसंख्यकों पर ये अब तक का सबसे बड़ा हमला है। इस हमले में 25 लोगों की मौत हो गई जबकि 11 श्रद्धालु गंभीर जख्मी हो गए। स्थानीय समय के मुताबिक पौने आठ बजे कुछ अज्ञात हमलावरों ने गुरुद्वारे पर हमला कर दिया और फायरिंग शुरू कर दी। इस दौरान जबरदस्त आत्मघाती विस्फोट भी हुआ। इसके बाद पूरे इलाके में अफरातफरी मच गई। हमले के वक्त गुरुद्वारे में डेढ़ सौ के करीब श्रद्धालु मौजूद थे।

ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

तालिबान के प्रवक्ता जुबिहुल्ला मुजाहिद ने ट्वीट कर कहा कि हमले में तालिबान का हाथ नहीं है। वहीं इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह यानी ISIS ने हमला करने का दावा किया है। उसने कहा कि ISIS के लड़ाके इस समय सभी गुरुद्वारे पर हमले को अंजाम दे रहे हैं। इस बीच हमले के फौरन बाद पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई और इलाके को घेरकर राहत और बचाव मे जुट गई।

प्रधानमंत्री मोदी ने हमले पर जताया दु:ख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की । उन्होंने कहा, ’’ बुधवार को काबुल में गुरुद्वारे में हुए आतंकी हमले से मन काफी दुखी है। मैं इस हमले में मारे गए सभी लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं । “

इससे पहले फारेन मिनिस्टरी ने काबुल में गुरूद्वारे पर हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा, ‘‘ हम हमले में मारे गए लोगों के परिवार के सदस्यों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करते हैं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं। भारत इस दु:ख की घड़ी में अफगानिस्तान में प्रभावित हिन्दू एवं सिख समुदाय के परिवारों को हर संभव सहायता प्रदान करने को तत्पर है । ’’

हमले में बचाए गए 11 मासूम

टोलो न्यूज के मुताबिक अफगानिस्तान के सिक्योरिटी फोर्स ने हमले में शामिल चार सुसाइड बंबर्स को मार गिराया है। दोनों तरफ से करीब 6 घंटे तक फायरिंग हुई। इसके बाद सुसाइड बंबर्स को मार गिराया। वही 11 मासूमों को रेस्क्यू किया गया है।

You may also like...