लॉकडाउन के बीच राहत की ख़बर, सभी दुकानों को शर्तों के साथ खोलने की मिली छूट

देश में एक महीने से जारी लॉकडाउन के बीच लोगों के लिए एक बड़ी राहत की खबर आई है। गृह मंत्रालय ने एक अहम फैसला लेते हुए कहा है कि आज से देश की सभी दुकानों को खोला जा सकता है। हालांकि दुकान खोलने को लेकर कुछ शर्तें भी रखी गईं है।

आज से उठ जाएंगे दुकानों के शटर

केंद्र सरकार के फैसले के बाद अब जो भी दुकानें खुलेंगी उन्हें अपने यहां सोशल डिस्‍टेसिंग के नियमों का पूरी तरह से पालन करना होगा। दुकान में बगैर मॉस्‍क लगाए काम करने की इजाजत नहीं होगी। साथ ही दुकान पर काम करने वाले लोग और खरीदारों को भी सोशल डिस्टेंसिग का पालन करना होगा।

दुकान में सिर्फ 50 फीसदी स्टॉफ काम करेगा

लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाया जा चुका है। ऐसे में शुक्रवार रात को गृह मंत्रालय ने सशर्त दुकानों को खोलने की इजाजत देते हुए कहा है कि जो भी गैर जरूरी सामान की दुकानें खुलेंगी उनमें सिर्फ पचास फीसदी कर्मचारी ही काम कर सकेगा।

माल्स और शॉपिंग कॉम्‍प्‍लेंक्‍स को छूट नहीं

लॉकडाउन के दौरान मिलने वाली छूट में शॉपिंग मॉल और शॉपिंग कॉम्‍प्‍लेंक्‍स को शामिल नहीं किया गया है। इन पर 3 मई तक के लिए ताला लगा रहेगा। हालांकि केंद्र सरकार की ओर से दी गई छूट में सिर्फ उन्‍हीं दुकानों को राहत दी गई हैं जो नगर निगमों और नगरपालिकाओं की सीमा में आते हैं।

नॉन हॉट स्पॉट इलाकों में दुकानें खुलेंगी

देश में कोरोना के नॉन हॉट स्पॉट इलाकों में दुकानें खुलेंगी लेकिन कंटेनमेंट क्षेत्र में दुकानों पर पहले की तरह ताला लगा रहेगा। उम्मीद की जा रही है कि देश में आज से कमर्शियल एक्टिविटी कुछ रफ्तार पकड़ लेंगे। गौरतलब है कि लॉकडाउन की वजह से देश में सभी तरह के प्रतिष्ठान बंद कर दिए गए थे सिर्फ जरूरी सामान जैसे सब्जी, फल, दवाई और किराना की दुकानों को ही खोलने की इजाजत दी गई थी। अब आज से शर्तों के साथ गैर जरूरी सामान की दुकानें खुल जाएंगी।

You may also like...