दिल्ली में गर्मी का आरेंज अलर्ट, अगले 3-4 दिन पड़ेंगे भारी, 47 डिग्री तक जाएगा तापमान !

मई के आखिरी हफ्ते में गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरु कर दिया है. दिल्ली-एनसीआर समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में दिनभर झुलसाने वाली तेज धूप के साथ लू चल रही है जिसका असर देर रात तक देखा जा रहा है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 3-4 दिनों lतक गर्मी से कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट

दिल्ली में भीषण गर्मी को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, हम आपको बता दें कि इससे पहले शनिवार को दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया गया था.

शनिवार का दिन सबसे गर्म

राजधानी दिल्ली में शनिवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. दिल्ली में पारा 46 डिग्री पहुंचने के साथ गर्मी का रिकॉर्ड टूट गया. मौसम विभाग की ओर से कहा गया कि पश्चिमोत्तर भारत में लू चलने के कारण शहर में अगले 3-4 दिन में भीषण गर्मी पड़ सकती है जिससे तापमान और भी ऊपर जा सकता है.

28 मई तक तेज गर्मी

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 24 से 27 मई के बीच भी तपती गर्मी जारी रहेगी लेकिन पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं के चलने से 28 मई को तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. इतना ही नहीं 29 और 30 मई को दिल्ली-एनसीआर में तेज आंधी के साथ बारिश होने का भी अनुमान है.

तप रहा आधा हिंदुस्तान

दिल्ली के साथ ही राजस्थान और यूपी के तकरीबन सभी शहरों में भयंकर गर्मी पड़ रही है, अधिकतर शहरों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर है. राजस्थान के चुरू में तो पारा 47 डिग्री को पार कर गया है. इसके अलावा एमपी, महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना में भी गर्मी और लू का प्रकोप दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है. राजस्थान में तो अगले 8 दिनों तक भयंकर गर्मी का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है

You may also like...