CORONA IMPACT: रद्द होंगी सारी घरेलू फ्लाइट, 24 मार्च की आधी रात से सभी घरेलू उड़ानों पर रोक

कोरोना वायरस के खतरे को रोकने के लिए अब पूरी तरह से देश में ट्रांसपोर्ट के सारे साधन को बंद करने का फैसला ले लिया गया है। रेल, बस और मेट्रो को बंद करने के बाद अब हवाई यात्रा पर भी प्रतिबंध लगाने का ऐलान हो चुका है। यानी बुधवार से देश में ट्रांसपोर्ट पूरी तरह ठप हो जाएगा।

24 मार्च की आधी रात से टेकऑफ बंद

24 मार्च की आधी रात से देश के सभी घरेलू यात्री विमान सेवाएं बंद हो जाएंगी। हालांकि, कार्गो फ्लाइट पर पाबंदी लागू नहीं होगी । सरकार की ओर से ये नहीं बताया गया है कि ये बंद कब तक के लिए है। केंद्र ने पहले ही 29 मार्च तक सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा रखी है।अब देश में सभी घरेलू उड़ानें बंद करने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि 31 मार्च तक रेलवे ने अपनी सभी यात्री ट्रेनें कैसल कर दिया है।

हर महीने 1.3 करोड़ लोग करते हैं हवाई सफर

फिलहाल 19 राज्यों में पूरी तरह और 5 राज्यों में आंशिक लॉकडाउन है। आपको बता दें कि भारत में हर महीने औसतन 1.3 करोड़ और सालाना 14 करोड़ यात्री घरेलू उड़ानों में सफर करते हैं।

 25 राज्यों में लॉकडाउन और कर्फ्यू 

भारत के 19 राज्यों को पूरी तरह लॉकडाउन किया जा चुका है वहीं मौत के वायरस को फैलने से रोकने के लिए 5 राज्यों में आंशिक लॉकडाउन किया गया है। पंजाब, महाराष्ट्र और पुड्डुचेरी में मुश्किल हालात को देखते हुए 31 मार्च तक कर्फ्यू का ऐलान किया गया है। राज्यों की सीमाएं सील हैं, यानी कोई भी व्यक्ति एक शहर से दूसरे शहर नहीं जा सकता। कोरोना वायरस के खतरे को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने पूरी ताकत झोंक रखी है। लेकिन कुछ लोग अब भी कोरोना महामारी को कम करके आंक रहे हैं। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपील करना पड़ा कि मुश्किल की इस घड़ी में देश का साथ दें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कहना पड़ा कि लोग लॉकडाउन को गंभीरता से लें। 

सरकार लगातार लोगों से अपील कर रही है कि बहुत जरूरी हो तभी घरों से बाहर निकलें, हांलाकि बड़ी संख्या में लोग इसका पालन भी कर रहे हैं लेकन कुछ लोग सड़कों पर वेवजह नजर आ रहे हैं। ऐसे में सरकार अब नियमों को लेकर थोड़ी सख्त रुप लेने की तैयारी में है ।

You may also like...