बिहार लॉकडाउन में बुजुर्गों का खास ख्याल, स्वास्थ्य कर्मियों को मिलेगा एक महीने का अतिरिक्त वेतन

बिहार में कोरोना को हराने के लिए सीएम नीतीश कुमार ने संयम और संकल्प के मंत्र को तरजीह दिया है। नीतीश कुमार ने ‘संयम’ को ध्यान में रखते हुए राज्य के बुजुर्ग पेंशनधारियों को तीन माह का एडवांस पेंशन देने का ऐलान किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य में राशनकार्ड धारियों को एक माह का अनाज मुफ्त दिया जाएगा। लॉकडाउन में कार्डधारक को 1000/₹ रुपए दिया जाएगा। सीएम नीतीश की घोषणा के अनुसार स्वास्थ्य कर्मियों को एक माह का अतिरिक्त मूल वेतन दिया जाएगा।

सीएम ने सभी से सहयोग की अपील की

चीफ मिनिस्टर नीतीश कुमार ने राज्य के सभी लोगों से अपील की है कि कोरोना वामरस के इंफेक्शन के खिलाफ राज्य सरकार की मुहिम में अपना पूरा सहयोग दें। उन्होंने कहा कि जब भी संकट का समय आया है तो हमने सभी लोगों के सहयोग से उस पर विजय पाई है। संकट में सरकार सभी लोगों के साथ है। मुझे पूरा विश्वास है कि हम सब साथ मिलकर इस चुनौती का सफलतापूर्वक सामना करने में सक्षम होंगे। आप सब लोग अपने घर के अंदर रहें। इधर-उधर अनावश्यक आने-जाने की जरूरत नहीं है। तमाम जानकारियां मीडिया और न्यूज पेपर के माध्यम आपसबों तक पहुंचाई जाएगी।

सोशल डिस्टेंसिंग से महामारी पर मिलेगी विजय

नीतीश कुमार ने कहा कि हम सब इस महामारी का पूरजोर मुकाबला कर रहे हैं। आवश्यक सावधनियां भी बरती जा रही हैं परन्तु इस बीमारी की गंभीरता को देखते हुए हर व्यक्ति को सचेत रहने की जरूरत है। इसका सबसे बेहतरीन तरीका सोशल डिस्टेंसिंग है।

राज्य में लॉकडाउन का माखौल

बिहार की राजधानी पटना में लॉकडाउन का लोगों ने जमकर मजाक उड़ाया। बसों में लोग की भीड़ दिखी। बस की छतों पर मुसाफिर दिखे। जबकि बिहार सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए तत्काल राज्य के सभी शहरों को लॉक डाउन कर दिया। फिलहाल 31 मार्च 2020 तक सभी जिला मुख्यालयों, सभी अनुमंडल मुख्यालयों, सभी प्रखंड मुख्यालयों एवं सभी नगर निकायों के लॉक डाउन का निर्णय लिया गया है। निजी प्रतिष्ठानों, निजी कार्यालयों एवं सार्वजनिक परिवहन पूर्णत: बंद रहेंगे।

लॉकडाउन से छूट

बिहार में अनिवार्य सेवाओं से जुड़े प्रतिष्ठान जैसे हेल्थ सर्विसेज, किराने की दुकान (थोक और खुदरा), अनाज गोदाम, दवा की दुकानों, डेयरी एवं डेयरी से संबंधित प्रतिष्ठान, पेट्रोल पंप एवं सीएनजी स्टेशन, बैंकिंग एवं एटीएम, पोस्ट ऑफिस तथा प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की सेवाओं को लॉकडाउन के दायरे से बाहर रखा गया है।

You may also like...