कोरोना वायरस: 31 मार्च तक दिल्ली लॉकडाउन, लागू रहेगा धारा 144, दिल्ली की सभी सीमा सील

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर काबू करने के लिए सोमवार सुबह 6 बजे 31 मार्च तक लॉकडाउन का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उप-राज्यपाल अनिल बैजल की मौजूदगी में लॉकडाउन का ऐलान किया।

केजरीवाल ने इससे जुड़ी जानकारियों को साझा किया। उन्होंने कहा कि इस दौरान दिल्ली में धारा 144 लागू रहेगा। पांच लोग एक जगह, एक साथ इक्ट्ठा नहीं होंगे। सीएम ने कहा कि सोमवार को दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र है। इसके लिए हर जरूरी उपाय किया गया है। साथ ही केजरीवाल ने लॉकडाउन पर एडवाइजरी जारी किया । इस दौरान जरूरी सामान जैसे दूध, सब्जियां, खाने-पीने के सामानों की सप्लाई की इजाजत होगी।

लॉकडाउन में क्या-क्या बंद

दिल्ली में कोई डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स नहीं आएगी। सोमवार से सारे ऑफिस बंद रहेंगे। पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस को इजाजत नहीं होगी। मेट्रो सर्विस, प्राइवेट बसें, टैक्सी, ऑटो रिक्शा, रिक्शा, ई-रिक्शा बंद रहेंगी। सारे शॉप्स, मार्केट, व्यापारिक प्रतिष्ठान, फैक्ट्री, वर्कशॉप, ऑफिस, गोदाम, साप्ताहिक बाजार बंद रहेंगे। दिल्ली से सटे सभी राज्यों के बॉर्डर सील कर दिए जाएंगे।

लॉकडाउन के दौरान क्या-क्या खुले रहेंगे

दिल्ली में डीटीसी की 25 फीसदी बसें चलेंगी ताकि जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने वाले लोग अपने गंतव्य तक जा सकें। लॉकडाउन के बाद भी अस्पताल, दवा दुकानें, राशन दुकानें खुली रहेंगी। लॉकडाउन में बैँक खुले रहेंगे। कानून व्यवस्था बनाए रखने वाले आफिस खुले रहंगे।

लॉकडाउन में किसे छूट

प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में काम जारी रहेंगे । कानून-व्यवस्था को लागू कराने वाले विभागों में काम जारी रहेगा। पुलिस का काम जारी रहेगा। अस्पतालों का काम जारी रहेगा। फायर और प्रिजन डिपार्टमेंट चलता रहेगा। राशन की दुकानें चलती रहेंगी। बिजली विभाग के दफ्तर में काम जारी रहेंगे। पानी की सप्लाई से जुड़े सभी विभाग में काम जारी रहेंगे साथ ही म्यूनिसिपल सर्विसेज जैसे साफ-सफाई जारी रहेगी। केजरीवाल ने साफ- साफ कहा कि कालाबाजारी करनेवालों से सख्ती से निपटा जाएगा। साथ ही सीएम ने कहा कि लॉकडाउन में प्राइवेट कंपनियां बंद रहेंगी लेकिन स्टाफ की सैलरी नहीं काटी जाएंगी।

You may also like...