N-95 मास्क पहने वाले हो जाएं सावधान, जानलेवा हो सकता है इसका इस्‍तेमाल

कोरोना वायरस को लेकर हर कोई परेशान है। आज हर किसी के चेहरे पर मास्क लगा है। लेकिन ये मास्क भी अब लोगों के बीच खतरा पैदा कर रहा है। कोरोना वायरस और N-95 मास्क को लेकर पहले दावा किया जा रहा था कि ये मास्क कोरोना वायरस से बचाव में कारगर है। लेकिन अब केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर वाल्व वाले N-95 मास्क पहनने के खिलाफ चेतावनी जारी की है।

N-95 मास्क से नहीं रूकता कोरोना!

सरकार ने कहा है कि वाल्व वाले N-95 मास्क से कोरोना वायरस का प्रसार नहीं रुकता। ये मास्क महामारी को रोकने के लिए उठाए गए कदमों के लिए घातक साबित हो सकता है। यही वजह है कि केंद्र सरकार ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर लोगों को छिद्र वाल्व वाले N-95 मास्क नहीं पहनने की हिदायत दी है। जिसमें कहा गया है कि N-95 मास्क हानिकारक हो सकता है क्योंकि वाल्व वायरस को मास्क से बाहर निकलने से नहीं रोक पाते जिससे खतरा बढ़ सकता है।

कोरोना से बचने के लिए कौन सा मास्क है बेहतर?

आपको बता दें कि सरकार ने अप्रैल में मास्क को लेकर एक एडवायजरी जारी की थी जिसमें फेस/माउथ कवर के लिए घर में बने प्रोटेक्टिव कवर के इस्तेमाल की बात कही गई थी। घर में बने मास्क पहनने की सलाह दी गई थी। केंद्र ने सलाह दी थी कि मुंह को ढंकने वाले मास्क पहने। लोगों को कॉटन के कपड़े के बने मास्क पहनने को कहा गया था। इसके अलावा मास्क को हर दिन धोने की भी सलाह दी गई थी। फेस कवर का कपड़ा किस रंग का हो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। इसका ख्याल रखना है कि फेस कवर को उबलते पानी में 5 मिनट तक धोना है, फिर उसे अच्छी तरह से सुखा कर इस्तेमाल करना है। धुलने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पानी में थोड़ा नमक डालने की सलाह दी गई है।

मास्क इस्तेमाल के तरीके और जरूरी सावधानियां

मास्क इस्तेमाल करने तरीके और जरूरी सावधानियां बरतने से काफी हद तक संक्रमण से बचा जा सकता है।

  • मास्क इस्तेमाल में लाने से पहले साफ-सफाई का ध्यान देना चाहिए, मसलन मास्क गंदा ना हो
  • मास्क कहीं से कटा-फटा तो नहीं या फिर उसमें कोई छेद तो नही इसकी जांच करनी चाहिए
  • मास्क का अगर भीगा हुआ हो तो इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए
  • मास्क को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए
  • जब इस्तेमाल ना हो तब मास्क को इसकी ओरिजनल पैकिंग में साफ सुथरी जगह पर रखें.
  • मास्क लगाते समय ये ध्यान रखे कि ये आपके चेहरे पर पूरी तरह से फिट हो.

You may also like...