अयोध्या में मिला श्री राम मंदिर का सबूत, आप भी देखें शिवलिंग और मूर्तियां

अयोध्या में रामजन्मभूमि परिसर को समतल करने के दौरान मंदिर के अवशेष मिलने का दावा किया गया है। खुदाई के दौरान राम जन्म भूमि परिसर से भारी संख्या में देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियों के अलावा शिवलिंग मिला है।

अयोध्या के राम जन्मभूमि परिसर में समतलीकरण के दौरान कई पुरातात्विक मूर्तियां, खंभे और शिवलिंग मिले हैं। 5 फीट से बड़ा एक शिवलिंग उस हिस्से से मिला है जहां मलबा हटाने और समतलीकरण का काम चल रहा था। खुदाई के दौरान कलश, पुष्प, आमलक समेत कई  पुरातत्विक महत्व की कई वस्तुएं मिली हैं।

अयोध्या में हो रही खुदाई के दौरान भारी तादाद में देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां भी मिली है। साथ ही 7 ब्लैक टच स्टोन के स्तम्भ, 6 रेड सैंडस्टोन के स्तम्भ समेत 5 फ़ीट का एक शिवलिंग भी मिला है।

प्राचीन मंदिर के अवशेष मिलने से संत समाज में खुशी है। श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि राम मंदिर नया नहीं बन रहा है। मंदिर वहां पहले से है, केवल उसका पुनर्निर्माण हो रहा है. नया कुछ भी नहीं है।

लॉकडाउन में मिली कुछ रियायतों के बीच मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या के राम जन्मभूमि न्यास कार्यशाला में तराशे गए पत्थरों की सफाई का कार्य धीरे-धीरे शुरू हो गया है। इसी दौरान मंदिर के कई अवशेष मिले जो ये साफ तौर पर दर्शाते हैं कि पहले से वहां मंदिर था।

आपको बता दें कि राम जन्मभूमि परिसर में 11 मई से समतलीकरण का काम जारी है। जन्मभूमि परिसर के समतलीकरण के काम में 10 मजदूर लगाए गए हैं। वहां भी सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जा रहा है।

You may also like...