CORONA LIVE UPDATE: देश में कोरोना के 251 केस, महाराष्ट्र हुआ लॉक डाउन, दिल्ली में 21 से 23 मार्च तक सभी बाजार बंद

पूरी दुनियाभर में पांव पसार चुका वैश्विक महामारी कोरोनावायरस का संक्रमण भारत में भी धीरे-धीरे फैलने पर लगा है । शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों के सीएम के साथ हालात पर चर्चा की ।वीडियो कॉन्फ्रेसिग के जरिए पीएम ने इस वायरस से लड़ने के लिए मंत्र भी दिए ।

भारत के 19 राज्यों में इस बीमारी का इंफेक्शन फैल चुका है । इसमें सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र है अब तक यहां 52 पॉजिटिव मामले पाए गए है। जिनको आइसोलेशन में रखकर इलाज किया जा रहा है । महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के चार शहरों मुंबई, पुणे, नागपुर और पिंपरी चिंचवड़ को लॉकडाउन कर दिया गया है। शहर में जरूरी सामान मिलता रहेगा। देश में इस संक्रमण की वजह से पहली बार लॉकडाउन किया गया है। राज्य में पहली से आठवीं तक की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। सभी को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा।

वहीं, दिल्ली में सभी शॉपिंग मॉल्स बंद करने का आदेश दिया गया है। इन मॉल में ग्रॉसरी, मेडिकल और वेजिटेबल शॉप खुली रहेंगी। साथ ही रविवार को जनता कर्फ्यू की वजह से दिल्ली मेट्रो और हरियाणा में बस सर्विस बंद रहेगी। कोरोना की वजह से UPSC ने इंटरव्यू को स्थगति कर दिया। ये इंटरव्यू 23 मार्च से 3 अप्रैल तक होना था । UPSC ने नोटिफिकेशन में कहा है कि नई तारीखों के बारे में जल्द ही बताया जाएगा।

कोरोना से राजस्थान में एक और मौत

राजस्थान में कोरोनावायरस से संक्रमित रहे 69 साल के इटली के नागरिक एंड्री कार्ली की शुक्रवार को मौत हो गई। वे अपनी पत्नी और 15 अन्य साथियों के समूह में भारत घूमने आए थे। एंड्री सबसे पहले विदेशी थे, जो देश में कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके बाद उनकी पत्नी और बाकी साथियों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। एंड्री की पत्नी जयपुर में और समूह के बाकी 14 सदस्य हरियाणा के मानेसर में क्वारैंटाइन किए गए हैं।

चंडीगढ़ के मोहाली में एक महिला COVID-19 पोजिटिव पाई गई है । महिला ब्रिटेन से हाल ही लौटी थी । महिला की उम्र 69 साल है । महिला की जांच सैंपल पीजीआई में भेजा गया था साथ ही परिवार के दो सदस्यों के नमूने लिए गए हैं ।
इस बीच जम्मू-कश्मीर में CRPF के मूवमेंट पर 15 दिनों के लिए रोक लगा दी गई है । इस दरम्यान सीआरपीएफ जवान कहीं बाहर नहीं जाएंगे।

गुजरात में हेल्थ एंड फेमिली वेलफेयर मिनिस्टरी के चीफ सेक्रेटरी जयंती रवि ने कहा कि गुजरात में तीन नए मरीज सामने आए। दो अहमदाबाद और एक वडोदरा में। अहमदाबाद में मिले संक्रमित फिनलैंड और न्यूयॉर्क से लौटे थे। वड़ोदरा में मिला संक्रमित स्पेन से आया था।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सभी मॉल्स और रेस्टोरेंट को बंद कर दिया गया, साथ ही सभी बार, कैफे, हेयर सलून और ब्यूटी पॉर्लर 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। शहर के मोहल्ला खुर्रम नगर, विकास नगर, अलीगंज, महानगर, गुडंबा और इंदिरा नगर में सभी ऑफिस, शॉप और इंस्टीटयूट 23 मार्च तक रोक दिए गए हैं। यूपी में कोरोना वायरस से स्कूल कॉलेज बंद है और राज्य में मकान, जमीन जायदाद की रजिस्ट्री कराने पर रोक लगा दी गई है।

दिल्ली से सटे नोएडा के मॉल को सैनेटाइज करने के आदेश दिए गए । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में सभी मॉल्स, रेस्टोरेंट बंद कर दिए हैं। सरकार ने सलाह दी है कि राजधानी में स्थित सभी प्राइवेट ऑफिस में 31 मार्च तक कर्मचारियों से घर से काम करने की इजाजत दी जाए। साथ ही बुजुर्गों और बच्चों को घर में रहने की सलाह दी गई है।

वहीं तमिलनाडु के कोयंबटूर के कलेक्टर ने कहा है कि आज से तमिलनाडु की केरल से सटी सीमा बंद की जा रही है जबकि असम में एक-एक दिन के अंतराल से 50-50 फीसदी कर्मचारियों को काम पर बुलाने का आदेश जारी किया गया है। सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं।

इससे पहले गुरुवार को प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च यानी रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन करने का सुझाव दियाथा। इसका मतलब है कि जनता द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू। उन्होंने कहा कि यह कोरोना जैसी लड़ाई के लिए भारत कितना तैयार है, यह देखने-परखने का भी प्रयास होगा। पीएम ने यह भी कहा कि रविवार शाम 5 बजे अपने-अपने घरों की बालकॉनी में ताली बजाकर, थाली बजाकर, घंटी बजाकर एक दूसरे का आभार जताएं और इस वायरस से लड़ने के लिए एकजुटता दिखाएं वहीं कांग्रेस ने मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए हम मोदी सरकार के साथ हैं।

हम बता दें कि कोरोना से अब देश में 206 लोग संक्रमित है जबकि 5 लोगों की मौत हो चकी है । वहीं दुनिया में इस वायरस से करीब दो लाख लोग संक्रमित है जबकि 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है ।

You may also like...