दिल्ली में दिखा मॉनसून का ट्रेलर, सुबह-सुबह बारिश से मौसम हुआ सुहाना

शनिवार की सुबह दिल्ली वालों के लिए खुशनुमा साबित हुई. सुबह 5 बजे के करीब अचानक ठंडी हवाएं चलने लगी और फिर कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई जिससे बीते कुछ दिनों से भयंकर गर्मी का प्रकोप झेल रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को थोड़ी राहत मिली.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को ही बताया था कि आज यानी शनिवार को दिल्ली-एनसीआर का मौसम खुशगवार रहेगा और आसमान बादलों से घिरा रहेगा साथ ही गरज के साथ हल्की बारिश भी होगी. इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी. भारतीय मौसम विभाग ने जैसा कहा ठीक वैसा ही हुआ, हालांकि दिल्ली में आज भी अधिकतम तापमान 41 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

अगले हफ्ते मॉनसून

दिल्ली में मॉनसून का इंतज़ार खत्म बस खत्म होने वाला है, मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते की शुरुआत में यानी 2-3 दिन में मॉनसून यहां कभी भी दस्तक दे सकता है. यूं तो पूरी दिल्ली में ही इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है लेकिन पालम और आयानगर का हाल सबसे ज्यादा खराब है यहां पारा औसतन 43 डिग्री के आसपास बना हुआ है.

पूर्वांचल में झूम के बरसे बादल

उधर पूर्वांचल में मॉनसून के बादल झूमकर बरस रहे हैं जिससे किसानों के चेहरे तो खिल गए हैं लेकिन कई इलाकों में हर साल की तरह जलजमाव बड़ी समस्या बनकर सामने आया है. बिहार में कई सालों बाद मॉनसून के समय से आने और झमाझम बारिश होने के बाद किसानों में इस बार धान की बंपर फसल होने की उम्मीद बढ़ गई है.

इससे पहले साल 2008 में मॉनसून ने बिहार में नौ जून को दस्तक दी थी। इसके बाद अब तक वह कभी समय पर नहीं आया। वर्ष 2013 में तो यहां सामान्य से 30 प्रतिशत तक कम बारिश हुई थी जबकि साल 2018 में 25 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई थी।

You may also like...