जनता कर्फ्यू: 3700 ट्रेनें नहीं चलेंगी, मेट्रो-बस सेवा पर पड़ेगा असर, सरकार ने जारी किया WhatsApp हेल्पलाइन नंबर

कोरोना वायरस के खिलाफ देश भर में जंग छिड़ी है। केद्र सरकार और राज्य सरकार के साथ हर लोग अपनी जिम्मेदारी निभा रहा है। पीएम मोदी के जनता कर्फ्यू अपील के बाद रेलवे ने भी अपनी कमर कस ली है। शनिवार रात से रविवार रात तक पूरे देश में रेल यातायात ठप रहेगा। रेल मंत्रालय ने शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 10 बजे के बीच देश में रेल यातायात को पूरी तरह बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि जो ट्रेन 21 मार्च को सुबह 7 बजे खुल चुकी होगी वह अपने गंतव्य स्थान तक बिना रुकावट के पहुंचेगी।

जनता कर्फ्यू के दिन 3700 ट्रेन रद्द

22 मार्च को जनता कर्फ्यू के मद्देनजर कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इंडियन रेलवे ने 2400 पैसेंजर और 1300 मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें रद्द कर दी हैं। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए रेलवे पहले ही 245 ट्रेन रद्द कर चुका है। 

IRCTC ने कैटरिंग सुविधा बंद की

इसके साथ ही इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने ऐलान किया है कि मेल और एक्सप्रेस ट्रेन में कैटरिंग की सुविधा अगले आदेश तक बंद रहेगी। IRCTC के मुताबिक, फूड प्लाजा, रिफ्रेशमेंट रूम, जन आहार और रेल किचन भी बंद रहेगी।

दिल्ली में मेट्रो और बसें बंद रहेंगी

जनता कर्फ्यू के दिन राजधानी दिल्ली में मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (DMRC) ने ट्वीट कर कहा है कि उसका ये कदम लोगों को घर पर रुकने और भीड़ में दूरी बनाने के लिए किया गया है। दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा ने भी जनता कर्फ्यू का समर्थन करते हुए रविवार को बस सर्विस बंद रखने का ऐलान किया है।

कोरोना को लेकर सरकार हर वो तरीका अपना रही है जिससे लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जा सके।विज्ञापन जारी किए जा रहे हैं, लोगों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है। वहीं केंद्र सरकार ने व्हाट्सएप पर MyGov Corona Helpdesk नंबर जारी किया है। इस नंबर पर कोरोना वायरस के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

You may also like...