कोरोना निकला तो जाना पड़ेगा क्वारंटीन सेंटर, होम आइसोलेशन खत्म करने पर भड़के केजरीवाल

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और आपका कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया है तो आपको कम से कम 5 दिन क्वारंटीन सेंटर में रहना पड़ेगा. दिल्ली में केन्द्र का ये नया फैसला आज यानी शनिवार से लागू हो रहा है जिस पर केजरीवाल सरकार ने नाखुशी जताई है.

होम आइसोलेशन खत्म

इससे पहले दिल्ली में ये व्यवस्था थी कि कोरोना पॉजिटिव मरीज अपने घर में ही होम आइसोलेशन में रह सकते थे लेकिन दिल्ली के उपराज्यापाल अनिल बैजल ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार का ये फैसला पलट दिया. एलजी ने सरकार को झटका देते हुए कोरोना पॉजिटिव मरीजों के होम क्वारंटीन पर रोक लगा दी.

नया नियम क्या है ?

अब दिल्ली में कोरोना से संक्रमित मरीजों को संस्थागत क्वारंटीन ही किया जएगा. उपराज्यपाल ने आदेश पारित किया है कि जो लोग कोरोना से संक्रमित हैं उन्हें हर हाल में 5 दिनों तक सरकारी क्वारंटीन में रहना होगा. उपराज्यपाल के इस आदेश पर दिल्ली सरकार का कहना है, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दिल्ली सरकार का होम आइसोलेशन कार्यक्रम सबसे सफल कदमों में से एक रहा है. दिल्ली सरकार ने एलजी के फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा कि होम क्वारंटीन के प्रोटोकॉल का कड़ाई का पालन किया गया फिर ये फैसला क्यों ?

जांच से बचेंगे लोग

दिल्ली सरकार ने दलील दी है कि होम आइसोलेशन के नियम से मामूली लक्षणों वाले बहुत से लोग भी बाहर आए और अपनी जांच कराई क्योंकि उन्हें पता था कि कोरोना संक्रमित होने के बाद भी उन्हें जबरदस्ती अस्पताल या क्वारंटीन सेंटर में नहीं ले जाया जाएगा. केजरीवाल सरकार ने कहा कि होम आइसोलेशन पर रोक लगाने का दिया गया आदेश लोगों को जांच के प्रति हतोत्साहित करेगा. लोग जांच नहीं कराएंगे लिहाजा संक्रमण और फैलेगा.

केन्द्र के मनमाने फैसले से नुकसान

दिल्ली सरकार ने कहा है कि केन्द्र के इस एकतरफा और मनमाने फैसले ने मुसीबत को और ज्यादा बढ़ा दिया है क्योंकि इसके बाद क्वारंटीन सेंटर्स में हजारों बेड की जरूरत होगी. सरकार के मुताबिक दिल्ली में पहले से ही मरीजों की संख्या बढ़ रही है. अब मौजूदा तैयारियों के बीच जुलाई तक गंभीर रोगियों के लिए 80,000 बेड की योजना के अलावा हजारों क्वारंटीन कमरे और बढ़ाने होंगे. केजरीवाल सरकार ने कहा कि इस तरह के मनमाने फैसले से दिल्ली को गंभीर नुकसान होगा लिहाजा सरकार को इस पर दोबारा विचार करना चाहिए.

You may also like...