दिल्ली-एनसीआर में फिर बदलेगा मौसम, बारिश के साथ गिरेंगे ओले

मार्च के महीने में मौसम की आंखमिचौली अभी और देखने को मिलेगी। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण एक बार फिर एक हफ्ते के भीतर ही दिल्ली एनसीआर का मौसम बदलने वाला है।

20 से 21 मार्च तक बारिश

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली एनसीआर में बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। 20 और 21 मार्च को बारिश की भविष्यवाणी की गई है

पश्चिमी यूपी और हरियाणा तक असर

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर आने वाले दिनों में न केवल दिल्ली-एनसीआर पर दिखेगा बल्कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ ही हरियाणा में भी झूमकर बादल बरसेंगे। बृहस्पतिवार को दिल्ली के साथ-साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद में बारिश की संभावना जताई गई है।

किसानों के लिये परेशानी का सबब

मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार और शुक्रवार को तेज आंधी के साथ ही ओले पड़ने की भी बात कही है अगर ऐसा होता है तो फसलों पर इसका बुरा असर होगा और किसानों की मुसीबत भी बढ़ेगी। इससे पहले भी तेज बारिश और ओले के कारण गेंहू की अधिकतर फसल चौपट हो चुकी है।

ज्यादा नहीं गिरेगा न्यूनतम तापमान

मौसम विभाग ने अगले एक-दो दिन के दौरान झमाझम बारिश के साथ ओले गिरने का अनुमान जरूर जताया है जिससे सुबह-शाम मौसम में ठंडक तो महसूस होगी, लेकिन न्यूनतम और अधिकतम तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी।

क्या है पश्चिमी विक्षोभ

पश्चिमी विक्षोभ के चलते ही दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव आ रहा है दरअसल ये पश्चिम यानी यूरोप से आने वाली वो हवाएं हैं जो हमारे देश का मौसम कुछ समय के लिए बदल देती हैं, इसी पश्चिमी विक्षोभ से मौसम बदलता है और बारिश होती है।

मई में होगी भीषण गर्मी

गौरतलब है कि मौसम विभाग के मुताबिक, मार्च महीने के अंत तक दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियत तक पहुंच जाने का अनुमान है। यह भी कहा जा रहा है कि इस बार पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ेगा और मई में ही अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

You may also like...