दिल्ली में लॉकडाउन-2 में कोई छूट नहीं, राहत के लिए करना होगा इंतजार

20 अप्रैल से लॉकडाउन में ढील मिलने की उम्मीद पाले दिल्ली वालों की उम्मीदों को करारा झटका लगा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने साफ तौर पर कह दिया है कि फिलहाल लॉकडाउन में कोई ढील नहीं दी जाएगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि लॉकडाउन की वजह से देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में काफी मदद मिली है। लिहाजा दिल्ली सरकार भी चाहती हैं कि लॉकडाउन खोला जाए लेकिन ऐसा करना फिलहाल मुमकिन नहीं है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि “दिल्ली में अभी लॉकडाउन में कोई ढील नहीं दी जाएगी। क्योंकि देश की राजधानी होने की वजह से दिल्ली में पिछले दो-ढाई महीनों में विदेशों से काफी लोग आए। इसलिए सबसे ज्यादा मार दिल्ली को बर्दाश्त करनी पड़ी। लिहाजा हम एक हफ्ते के बाद दोबार से जांच करेंगे कि क्या करना है।

दिल्ली में बढ़ा कोरोना संक्रमण का मामला

शनिवार दिल्ली में कोरोना वायरस के 186 मामले सामने आने के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब दिल्ली में कोरोना तेजी से फैलना शुरू हो गया है। साथ ही तेजी से कंटेनमेंट जोन भी बढ़ रहे हैं। हालांकि, स्थिति अभी नियंत्रण में है। केजरीवाल ने कहा कि जिन जगहों पर लोगों ने सोशल डिस्टेंसिग के नियमों का पालन किया है, वहां पर कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी हद तक सुधार देखने को मिल रहा है। इसे नियंत्रण करने में लॉकडाउन का भी अहम योगदान है।

मरकज की वजह से बढ़ा मामला- केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना से मिलकर मुकाबला करना होगा। कोरोना की वजह से ना तो डरने की जरूरत है और ना ही घबराने की। प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि शनिवार को दिल्ली में 736  सैंपल की जांच की गईं जिनमें से 186 पॉजिटिव मिले जो कुल केस का 25 फीसदी है। केजरीवाल ने माना कि निजामुद्दीन स्थित मरकज की वजह से दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़े हैं। 

27 अप्रैल को लॉकडाउन पर दोबारा होगी समीक्षा

केजरीवाल ने कहा, ”दिल्ली में लॉकडाउन में कोई ढील नहीं होगी। 27 अप्रैल को दिल्ली सरकार समीक्षा बैठक करेगी, जिसमें तब के हालात को देखते हुए फैसला लिया जायेगा। फिलहाल दिल्ली के सभी 11 जिले हॉट स्पॉट हैं.” उन्होंने कहा, ”मैं लोगों की मुश्किलों से परिचित हूं। दिल्ली वालों की सेहत को ध्यान में रखते हुए हमने निर्णय लिया है कि फिलहाल लॉकडाउन के नियमों में कोई बदलाव नहीं आएगा.”

केंद्र ने राज्यों पर छोड़ा था फैसला

दरअसल केंद्र सरकार ने कहा था कि 20 अप्रैल से राज्य अपने इलाकों में लॉकडाउन में ढील देने का फैसला ले सकते हैं। जिसके बाद ज्यादातर राज्य सरकारें अपने हिसाब से लॉकडाउन में ढील देने पर विचार कर रही हैं। फिलहाल दिल्ली वालों को इसका कोई फायदा नहीं होगा।

You may also like...