भारत में घुटने टेक रहा कोरोना वायरस, 80 फीसदी मरीज ठीक हो रहे, 40 फीसदी कम हुए मरीज

राजधानी दिल्ली समेत देश के बाकी राज्यों से कोरोना के नए-नए केस सामने आ रहे है। लेकिन कोरोना के खिलाफ आर-पार की लड़ाई में भारत जीत की ओर आगे बढ़ने लगा है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक भारत में 80 फीसदी कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो रहे हैं। वहीं देश में कोरोना के मामले बढ़ने में 40 फीसदी की कमी आई है।

80 फीसदी मरीज ठीक हो रहे

ज़हरीले कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है और भारत में भी कोरोना का कहर पसर रहा है। भारत में इस वक्त कोरोना वायरस के करीब 11 हज़ार 200 से ज्यादा एक्टिव केस हैं। जिनमें 1,748 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

जमातियों की वजह से बढ़ा कोरोना केस

वैसे तो भारत में हर रोज कोरोना के नए-नए केस सामने आ रहे हैं। लेकिन कोरोना से आर पार की जंग लड़ रहे भारत के लिए अच्छी खबर ये है कि दुनिया के मुकाबले भारत में कोरोना के केस की रफ्तार में कमी देखी गई है। अगर जमातियों ने देशभर में घूम घूमकर कोरोना नहीं फैलाया होता, तो संक्रमण के ज्यादा नए मामले सामने ही नहीं आते। आज देश की राजधानी दिल्ली से लेकर, हरियाणा, यूपी, महाराष्ट्र और बिहार में कोरोना संक्रमण के ज्यादातर मामले जमातियों से जुड़े हैं।

पहले 3 दिन, अब 6.2 दिन में कोरोना के दोगुना केस

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि कि लॉकडाउन से पहले देश में कोरोना के मामले 3 दिन में दोगुना हो रहे थे, जो अब बढ़कर 6.2 दिन में दोगुना हो रहा है। 19 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में ये रफ्तार और भी ज्यादा कम है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक

  • भारत में 80 फीसदी कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो रहे हैं
  • देश में कोरोना के मामले बढ़ने में 40 फीसदी की कमी आई है
  • भारत में कोरोना से रिकवरी रेट बुधवार को 11.41 फीसदी था
  • गुरुवार को बढ़कर रिकवरी रेट 12.02 फीसदी
  • शुक्रवार को ये बढ़कर 13.06 फीसदी हो गई

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े से ये उम्मीद जगने लगी है कि भारत कोरोना को हराने में अब ज़रूर कामयाब होगा। क्योंकि देश में जहां भी कोरोना का केस सामने आ रहा है, उस इलाके को सील कर कोरोना के चेन को तोड़ा जा रहा है। राजधानी दिल्ली में शाहीनबाग और शास्त्री पार्क इलाके को भी सील कर दिया गया है।

देश में कोरोना केस

  • राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 62 नए मामले सामने आया।
  • जिससे दिल्ली में संक्रमण का आंकड़ा 1600 के पार पहुंच गया
  • गुजरात में पिछले 12 घंटे में कोरोना के 92 नए केस मिले हैं
  • कर्नाटक में कोरोना के 38 नए मामले सामने आए हैं
  • वहीं राजस्थान में 62 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं

जिस तरह से देश भर से कोरोना के केस सामने आ रहे हैं। उससे ये तो साफ है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई काफी लंबी है…लेकिन भारत जिस तरह से जहरीले कोरोना वायरस से जंग लड़ रहा है, उससे ये कहा जा सकता है कि हिंदुस्तान कोरोना को हराने में जरूर कामयाब होगा।

You may also like...