लॉकडाउन 4.0 में दिल्ली में क्या खुला-क्या बंद? , यहां पढ़िए पूरी रिपोर्ट

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पहले ही कह चुके हैं कि कोरोना अभी जाने वाला नहीं है हमें इसके साथ जीने की आदत डालनी होगी. सोमवार को दिल्ली सरकार ने जब लाकडाउन 4.0 की नई गाइडलाइंस जारी की तो उसमें भी केजरीवाल का ये विजन साफ साफ दिखा. दिल्ली सरकार ने जो गाइडलाइंस जारी की है उसमें हालात को सामान्य बनाने की पूरी कोशिश की गई है.

यातायात के सभी साधन चलेंगे

दिल्ली में मंगलवार से मेट्रो को छोड़कर यातायात के सभी साधन सड़कों पर नज़र आएंगे डीटीसी की बसें 20 मुसाफिरों के साथ हर रुट पर पहले की तरह चलाई जाएंगी. ऑटो और टैक्सी को भी इजाजत दी गई है लेकिन फिलहाल ऑटो में एक सवारी और टैक्सी में सिर्फ 2 लोग ही बैठ पाएंगे और हर ट्रिप के बाद गाड़ियों को सैनिटाइजेशन करना जरुरी होगा. ई रिक्शा भी चलेंगी मगर सिर्फ एक यात्री के साथ. इसके अलावा को भी कार शेयरिंग की इजाजत नहीं होगी. 2 पहिया गाड़ियों में पीछे बैठने की इजाजत नहीं होगी।

बाजार-दुकानें खुलेंगी

मंगलवार से दिल्ली के रिहाइयशी इलाकों में सभी तरह की दुकानें और मार्केट खोले जाएँगे मगर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की अन्य दुकानें ऑड-ईवन की तर्ज पर खुलेंगी. लेकिन थियेटर, धार्मिक स्थल, पार्लर, स्पा सैलून, स्कूल-कॉलेज और जिम फिलहाल बंद रहेंगे, रेस्टोरेंट खुलेंगे लेकिन वहां बैठकर खाने की इजाजत नहीं होगी सिर्फ होम डिलीवरी कराई जा सकेगी. वहीं कंटेनमेंट जोन में किसी तरह की एक्टिविटी नहीं होगी.

सभी दफ्तर खुलेंगे

दिल्ली में शर्तों के साथ निजी और सरकारी सभी दफ्तर खोले जाएंगे. दिल्ली में कंस्ट्रक्शन से जुड़ी गतिविधियों की इजाजत होगी, लेकिन केवल दिल्ली में ही रहने वाले लोग इसमें शामिल हो पाएंगे, स्टेडियम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खुलेंगे लेकिन दर्शकों की इजाजत नहीं होगी. शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे के बीच घरों से बाहर निकलना पूरी तरह से बंद रहेगा, बहुत जरूरी काम होगा या कोई इमरजेंसी रहेगी सिर्फ तभी घर से निकल पाएंगे.

दिल्ली में 10 हजार से ज्यादा केस

दिल्ली में अब तक कोरोना के 10 हजार 54 केस सामने आए हैं जबकि 160 लोगों की मौत हुई है. केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली वालों ने 2 महीने तक कड़ी तपस्या की है जो बेकार नहीं जाएगी. केजरीवाल ने उम्मीद जताई की इकॉनमी के सेहत के साथ ही दिल्ली वालों की सेहत भी ठीक होगी. अभी नई गाइडलाइंस को कुछ दिन देखने परखने के बाद इसमें और छूट दी जाएगी.

You may also like...