अगर दिखे ये 3 लक्षण तो जरूर कराएं कोरोना टेस्ट

आज दुनिया कोरोना वायरस से कराह रही है। चीन से शुरू हुआ मौत का सिलसिला आज दुनिया के 148 देशों में फैल चुका है। कई देशों में शटडॉउन जैसे हालात पैदा हो गए हैं। अब तक दुनिया में 1.82 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। जबकी कोरोना संक्रमण से मरने वाले लोगों की तादाद 7100 सौ के पार पहुंच गई है।

भारत में कोरोना वायरस के 137 मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना के मामले बढ़ कर 137 हो गए हैं। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक 3 लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए गो एयर ने मंगलवार से अपनी अंतर्राष्ट्रीय उड़ान बंद कर दिया है। सीमित उड़ानों की वजह से गो एयरलाइंस कंपनी ने अपने कर्मचारियों को छुट्टी पर भेजने का फ़ैसला किया है।

कोरोना फैलने से रोकने के लिए रेलवे का कदम

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सेंट्रल और वेस्टर्न रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट के दाम 10 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए कर दिया है। रेलवे का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए रेलवे स्टेशनों पर भीड़ बढ़ने से रोकने के लिए ये कदम उठाया गया है। साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना से निपटने के लिए जागरूकता अभियान भी चला रही है।

कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?

जर्नल एनल ऑफ इंटरनल मेडिसिन की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पहले 5 दिनों के भीतर शरीर में 3 खास लक्षण नजर आने पर कोरोना वायरस की शिकायत हो सकती है।

1. अमेरिकी शोधकर्ताओं की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद पहले 5 दिनों में इंसान को सूखी खांसी आनी शुरू हो जाती है।

2. मरीज को तेज बुखार चढ़ने लगता है और उसके शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है. अब तक कई हेल्थ एक्सपर्ट कोरोना वायरस में तेज बुखार चढ़ने का दावा कर चुके हैं.

3. कोरोना वायरस की शिकायत होने पर पहले 5 दिनों में इंसान को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।रिपोर्ट में दावा किया गया है सांस की समस्या फेफड़ों में बलगम फैलने की वजह से होती है

कोरोना वायरस से बचने के लिए जरूरी सावधानी

कोरोना वायरस की चपेट में आए करीब 80 हजार लोग ठीक हो चुके हैं। इसलिए कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं। बस जरूरत है जरा सी सावधानी की।

  • भीड़ भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें।
  • लोगों से हाथ मिलाने की बजाए नमस्ते करें
  • खाना बांटने से पहरेज करें 
  • हाथों को साबुन से धोएं
  • दरवाजों और हैंडल को छूने के बाद सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर नई हेल्पलाइन भी जारी की है। नई हेल्पलाइन 1075 पर 24 घंटे संपर्क करने की सुविधा रहेगी। इसके पहले मंत्रालय की ओर से 011-23978046 नंबर भी जारी किया जा चुका है। [email protected] पर ई-मेल भी कर सकते हैं।

You may also like...