लॉकडाउन से दोबारा टला आईपीएल, अब आईपीएल के होने की संभावना कम

रंगारंग क्रिकेट को गहरा झटका लगा है । आईपीएल का 13वां सीजन अनिश्चित समय के लिए टल गया है । मौजूद हालात को देखते हुए तो ये नहीं लग रहा है कि आईपीएल दिसंबर से पहले हो पाएगा । हमने आपको लॉकडाउन 2.0 के पहले बता दिया था कि आईपीएल का टलना तय माना जा रहा है जो सही साबित हुआ। इतना ही नहीं आगे भी इसके टलने के ही आसार हैं ।

कोरोना संक्रमण से पहले बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग के लिए 29 मार्च से 24 मई तक की तारीख रखी थीं। लेकिन कोरोना सक्रमण की वजह से 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया तो बीसीसीआई ने इसे बढ़ाकर 15 अप्रैल कर दिया लेकिन लॉकडाउन 2.0 के ऐलान  हुआ और लॉकडाउन 03 मई तक बढ़ गया । लिहाजा सोशल डिस्टेंसिंग से संक्रमण पर काबू पाने के लिए आईपीएल को स्थगित कर दिया गया । इसकी जानकारी आईपीएल के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर हेमंग अमीन ने सभी 8 फ्रैंचाइजी को दे दी । उन्होंने कहा कि चूंकि देशभर में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया गया है ऐसे में आम तौर पर गर्मियों में होने वाले इस टूर्नमेंट का आयोजन नहीं करवाया जा सकेगा।

क्या हैं 2020 का क्रिकेटिंग कैलेंडर ?

साल 2020 में भारत को कितना क्रिकेट खेलना है । इस पर भी नजर डालते हैं क्योंकि इस साल के चार अहम महीने तो बीत ही गए । मौजूदा हालात में और इंटरनेशनल शेड्यूल को देखें तो क्रिकेट के लिहाज से सब कुछ माकूल नहीं दिख रहा है । अब गर्मी बढ़ जाएगी और जून से सितंबर तक मानसून रहता है । इस दौरान भारत को श्रीलंका और जिम्बाब्वे में सीरीज भी खेलनी है।सितंबर में यूएई में एशिया कप भी होना है और  अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप भी खेला जाना है। इसके बीच में दूसरी टीमों की आपसी सीरीज का कैलेंडर भी तय रहता है। खिलाड़ी को अपने देश के कैलेंडर को देखना पड़ता है । इस बिजी शेड्यूल के बीच ही बीसीसीआई को आईपीएल के लिए खाली तारीखें तलाशनी होंगी।

कब हो सकता है आईपीएल ?

ऐसे में देखे तो बीसीसीआई के लिए आईपीएल कराना टेढ़ी खीर लग रहा है । अगर फ्रेंचाइजी का दबाव पड़ता है तो बीबीसीआई को इसमें भी समय निकालना पड़ेगा । समय भी काफी कठिनाई से निकलता दिख रहा है । क्योंकि सितंबर में एशिया कर और अक्टूबर-नवंबर के बीच यानी T20 वर्ल्ड कप । यानी ये भी समय व्यस्त है । बोर्ड सूत्रों की मानें तो एशिया कप और वर्ल्ड कप होने की स्थिति में आईपीएल की संभावना नवंबर के आखिर से पूरे दिसंबर तक हो सकती है। इतना ही नहीं आईपीएल को इस हालात के बीच 50 दिन के बजाए आईपीएल को 35 से 37 दिनों का करना होगा । इतना ही नहीं दो के बजाए किसी दिन तीन मैच खेलना होगा । जिससे खिलाड़ियों पर काफी ज्यादा प्रेशर होगा , इसे तय मानकर चलिए ।

बीसीसीआई ने कहा नहीं होगा आईपीएल

ऐसे में अगर बीसीसीआई चीफ सौरभ गांगुली का बयान को देखे तो लगता यहीं है कि आईपीएल होना बेहद मुश्किल है । गांगुली ने कहा कि हम परिस्थितियों पर नजर बनाए हुए हैं। फिलहाल की स्थिति में कुछ भी साफ नहीं कहा जा सकता है। अब कोई तरीका नहीं बचा है । एयरपोर्ट बंद है, लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हैं। ऐसी स्थिति में खिलाड़ियों को कहां से लाएंगे और उन्हें यात्रा कैसे कराएंगे। कॉमन सेंस है कि यह स्थिति दुनियाभर में किसी भी खेल के अनुकूल नहीं है । आईपीएल को भूलें । तो साफ मान लीजिए की आईपीएल का 13 वां सीजन कोरोना की भेंट चढ़ गया है ।

You may also like...