इंटरनेशनल क्रिकेट से महेंद्र सिंह धोनी का संन्यास, IPL में चलता रहेगा बल्ला

टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन फिनिशर और पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया । धोनी ने अपने इस बड़े फैसले का ऐलान इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए किया है। ‘मैं पल दो पल का शायर हूं…’ गाना शेयर कर धोनी ने अपनी बात रखी। अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने कहा कि मुझे अब रिटायर मान लिया जाए। उन्होंने सपोर्ट करने के लिए फैंस का शुक्रिया अदा किया।

https://www.instagram.com/tv/CD6ZQn1lGBi/?utm_source=ig_embed

गैर पारंपरिक शैली में कप्तानी और मैच को अंजाम तक ले जाने की कला के साथ भारतीय क्रिकेट के इतिहास के कई सुनहरे अध्याय लिखने वाले 39 वर्ष के धोनी के इस फैसले के साथ ही क्रिकेट के एक युग का भी अंत हो गया।

टीम इंडिया के सफल कप्तान रहे हैं धोनी

महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के अब तक के सबसे सफल कप्तान रहे हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में टी-20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी भारतीय टीम को जितवाई। धोनी टीम इंडिया के एकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी की इन तीनों बड़ी ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमाया है। इसके अलावा इंडियन प्रीमियर लीग में भी धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स टीम को सबसे कामयाब टीमों की फेहरिस्त तक पहुंचाया है।

एक युग का अंत

2004 में बांग्लदेश के खिलाफ अपना डेब्यू करने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए 90 टेस्ट, 350 वनडे मैच और 98 T-20 इंटरनेशनल मैच खेला।

  • धोनी ने 90 टेस्ट में 4876 रन बनाए
  • 350 वनडे मैच में धोनी ने 10773 रन बनाया
  • T-20 में धोनी ने 1617 रन बनाया

आखिरी बार विश्व कप 2019 का सेमीफाइनल खेलने वाले माही लंबे वक्त से क्रिकेट से दूर थे। इस बीच कई बार उनके संन्यास की खबरें भी उड़ी, जो कोरी अफवाह से ज्यादा कुछ नहीं थी।

You may also like...