प्राइवेट आईलैंड खरीदने का बढ़ा चलन, कोरोना से बचने के लिए रईस बसा रहे अपनी दुनिया

कोरोना काल में आबादी से दूर समंदर के बीच प्राइवेट आईलैंड खरीदने का चलन बढ़ रहा है। मोटे पैसे वाले रईसों के बीच निजी द्वीप खरीदने का ये चलन इस साल मार्च के बाद बढ़ता देखा जा रहा है। दरअसल लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग, कोरोना वायरस से लड़ने का अहम तरीका है। लेकिन फिर भी ज़रूरी काम के लिए घर से बाहर निकलना ही पड़ेगा। ऐसे में हाई इनकम ग्रुप में शामिल रईस अपने लिए  प्राइवेट आईलैंड खरीदने लगे है।

कोरोना के बीच प्राइवेट आईलैंड खरीदने का चलन बढ़ा

ब्रोकर और ट्रैवल इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का दावा है कि प्राइवेट आईलैंड खरीदने या इसे किराए पर लेने का चलन बढ़ रहा है। अमेरिका और कनाडा के बायर्स कैरेबियन और सेंट्रल अमेरिकन इलाको में खासतौर से निजी द्वीप खऱीद रहे हैं। इन आईलैंड पर दो लोगों के लिए एक दिन किराया करीब चार हज़ार डॉलर है। बेलीज बैरियर रीफ इलाके में कई जोड़े और परिवार पिछले डेढ़ महीनों से कई प्राइवेट आईलैंड को किराए पर ले चुके हैं।

50 लाख अमेरिकी डॉलर में खरीदें प्राइवेट आईलैंड

सेंट्रल अमेरिका का बेलिज, निजी द्वीप खरीदने वालों या इन्हें किराए पर लेने वालों का पसंदीदा डेस्टिनेशन है। बेलिज में एक प्राइवेट आईलैंड की कीमत 50 लाख अमेरिकी डॉलर से शुरू होती है। इसके बाद नंबर आता है बहामास और कनाडा का। बहामास में जहां 50 हजार डॉलर में प्राइवेट आईलैंड पर कॉटेज मुहैया कराए जा रहे हैं। वहीं कनाडा में इसकी कीमत डेढ़ लाख डॉलर है।

प्राइवेट आईलैंड का रूख कर रहे अरबपति

दरअसल अब अपना निजी टापू खरीदने का शगल सिर्फ रिचर्ड ब्रेनसन जैसे अरबपति कारोबारियों का ही नहीं है। ब्रेनसन ने नेकर द्वीप के लिए एक लाख 80 हज़ार डॉलर ही चुकाए थे। पहले ऐसे द्वीप को खऱीदने का मकसद निवेश करना या कॉरपोरेट दफ्तर बनाना होता था। लेकिन अब  कोरोना की वजह से कई अरबपति प्राइवेट आईलैंड का रूख कर रहे हैं।

एशियाई इलाके में निजी द्वीप की कीमत सबसे ज्यादा

इस वक्त 80 हज़ार डॉलर से लेकर 60 करोड़ डॉलर तक की कीमत के प्राइवेट आईलैंड मौजूद है। जिनकी तेजी से खरीदारी हो रही है। एशियाई इलाके में निजी द्वीप बेहद महंगे हैं, क्योंकि इस इलाके में द्वीपों की संख्या कम है और ख़रीददार ज़्यादा हैं। वैसे रियायती दर पर मध्य अमरीकी देशों में दर्जनों आईलैंड मौजूद हैं। फ्री होल्ड लीज़ मिलने पर द्वीप पर खरीदार का  पूरा हक होता है। उस पर आप अपनी सुविधा के मुताबिक मकान, रिजॉर्ट, गेस्ट हाउस बना सकते हैं. ऐसी लीज़ यूरोप, अमरीका और कैरिबियाई द्वीपों में मिलती हैं।

You may also like...