यात्रीगण कृपया ध्यान दें, हवाई यात्रा के गाइडलाइन जारी, यात्रा में साथ रखना होगा ये सामान…

देश में अब जल्द ही फ्लाइट सेवा की शुरुआत हो सकती है। जिसके लिए तैयारियां भी करीब-करीब पूरी हो गई है। शुक्रवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के एक ट्वीट से संकेत मिलता है कि उड़ाने जल्द ही शुरू हो सकती हैं।

जल्द शुरू हो सकती हैं फ्लाइट्स ! 

करीब 50 दिन के लंबे इंतजार के बाद केंद्र सरकार अब विमान सेवा भी जल्द शुरू कर सकती है। इसकी तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैा सूत्रों के मुताबिक, सरकार 17 मई से बाद एयरपोर्ट खोलने की घोषणा कर सकती है। हवाई यात्रियों के लिए एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना, वेब-चेकइन करना और बोर्डिंग पास का प्रिंट आउट लाना अनिवार्य कर दिया है।

हवाई यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन

सरकार के तहत काम करने वाली AAI ने नई गाइडलाइन में कहा है कि यात्रियों को सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करना होगा। इसके लिए सह-यात्रियों से चार फीट की दूरी बनाए रखना होगा। मास्क पहनने के साथ-साथ सैनिटाइटर हमेशा साथ लेकर चलने के लिए कहा गया है।

एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर कहा कि, ‘घरेलू उड़ानों के जल्द शुरू होने की संभावना को देखते हुए AAI ने कुछ चीजें तय की हैं जिनका पूरी तरह पालन किया जाना चाहिए ताकि यात्री अपनी यात्रा के समय पूरी तरह तैयार रहें।मास्क पहनें, सैनिटाइजर साथ रखें, जरूरी कागजात हाथ में ही रखें और आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्टर करें.’

सरकार के तहत काम करने वाली एएआई, देश भर में 100 से अधिक हवाई अड्डों का प्रबंधन करती है। दिल्ली, मुम्बई, बेंगलुरु और हैदराबाद हवाई अड्डों का प्रबंधन निजी कम्पनियां करती हैं, AAI नहीं। नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) ने बुधवार को कहा था कि यात्री अब विमान में अपने साथ 350 मिलीलीटर हैंड सेनेटाइजर ले जा सकता है। सरकारी प्राधिकरण ने ट्वीट किया, ‘घरेलू उड़ानों को जल्द संचालित करने की संभावना को देखते हुए AAI ने कुछ उपाय जारी किए हैं जिसका यात्रा करते समय सभी यात्रियों को पालन करना होगा।’

You may also like...