3 मई तक रहेगा लॉकडाउन पार्ट-2, नई गाइडलाइंस में किसे मिल सकती है छूट, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

हिंदुस्तान में कोरोना के खिलाफ जीत सुनिश्चित करने के लिए पहले से ही लॉकडाउन को 14 दिन तक और बढ़ाने की बात कही जा रही थी लेकिन पीएम मोदी ने इसे 19 दिन तक बढ़ाने का एलान किया है. देश में अब लॉकडाउन का दूसरा दौर 3 मई तक चलेगा.

20 अप्रैल के बाद मिलेगी छूट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज जब बीते 1 महीने के अंदर चौथी बार देश को संबोधित किया तो एक बार फिर साफ कर दिया कि लॉकडाउन की लड़ाई सोशल डिंस्टेंसिंग और संयम से ही जीती जाएगी. मोदी ने 20 अप्रैल तक जबरदस्त अनुशासन का पालन करने और 20 अप्रैल के बाद लॉकडाउन में कुछ छूट देने का एलान तो किया लेकिन शर्तों के साथ.

कल जारी होगी नई गाइडलाइंस

पीएम मोदी ने वर्तमान हालात की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार बुधवार तक नई गाइडलाइंस जारी कर देगी। इनमें उन गरीब और वंचित तबकों का खास ध्‍यान रखा जाएगा जो लॉकडाउन के चलते प्रभावित हुए हैं. प्रधानमंत्री ने साफ-साफ कहा कि लॉकडाउन के दूसरे चरण में हफ्ते भर सख्ती बरती जाएगी और 20 अप्रैल के बाद जिन इलाकों में छूट दी जाएगी अगर वहां उस दौरान नियम टूटे तो लॉकडाउन में मिली छूट को तुरंत वापस ले लिया जाएगा.

किसे, किस तरह की मिलेगी छूट ?

जहां तक रियायत का सवाल है तो सबसे अधिक रियायत जरूरी सामानों की आवाजाही से लेकर किसानों तक को दी जा सकती है। सरकार के सामने 23 सेवाओं ने लॉकडाउन के दौरान छूट की अनुमति मांगी है। लॉकडाउन में गरीब सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। उनकी रोजी-रोटी छिन गई है। नई गाइडलाइंस में सरकार का फोकस गरीबों की आजीविका और छोटे दुकानदारों पर होगा. जानकारी के मुताबिक 20 अप्रैल के बाद सरकार ऑटो, कपड़ा, रक्षा, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे क्षेत्रों को फिर से काम करने की इज़ाजत दे सकती है।

किसानों को भी मिलेगी राहत

पीएम ने इस बात का इशारा किया है कि नई गाइडलाइंस में किसानों को भी छूट दी जा सकती है, मोदी ने आज अपने संबोधन में कहा कि इस समय रबी की फसल की कटाई का काम चल रहा है लिहाजा केन्द्र और राज्य सरकारें मिलकर इस बात की कोशिश कर रही हैं कि किसानों को कम से कम दिक्कत हो, मोदी ने सप्लाई चेन को दुरुस्त करने की बात भी कही है.

3 मई तक नहीं चलेंगी ट्रेन

इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की और उसके बाद रेलवे ने भी सभी यात्री रेल सेवाओं को 3 मई रात 12 बजे तक के लिए रद्द करने का फैसला किया है। यानी 3 मई तक देश में यात्री ट्रेनें भी नहीं चलेंगी।

मोदी ने देशवासियों से मांगे 7 वचन

अपने संबोधन में मोदी ने कोरोना को परास्त करने के लिए देशवासियों से 7 वचन भी लिए. मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि-

1- बुजुर्गों का खास ख्याल रखें जिन्हें पुरानी बीमारी है उनकी ज्यादा देखभाल करें

2- लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का हर हाल में पालन करें, घर में बने फेस मास्क को जरूर पहनें

3- आयुष मंत्रालय के निर्दशों के मुताबिक अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए गर्म पानी और काढ़ा पीएं

4- आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और ऐसा करने के लिए दूसरों को भी प्रेरित करें

5- गरीब परिवारों की देखरेख करें, उनके खाने का इंतजाम करें

6- उद्योग और फैक्ट्री में काम करने वालों का मुश्किल वक्त में साथ दें, उन्हें नौकरी से ना निकालें

7- कोरोना वॉरियर्स जैसे डॉक्टर, सफाईकर्मी, पुलिसवालों का सम्मान करें.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि लॉकडाउन में इनका पालन सुनिश्चित करेंगे तभी कोरोना वायरस को हरा पाएंगे।

You may also like...