कोरोना से भारत में पहली मौत, सऊदी अरब से लौटा था शख्स

भारत में कोरोना वायरस से पहली मौत की पुष्टि हो गई है। कर्नाटक में कलबुर्गी शहर के 76 साल के इस बुजुर्ग की इलाज के दौरान मौत हो गई। दो दिन पहले उसके नमूने की जांच में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलू ने ट्वीट कर बताया कि मरीज का नमूना पहले ही ले लिया गया था और उसके कोरोना से संक्रमित होने की गुरुवार को पुष्टि हुई। उन्होंने कहा कि इस मामले में भी संदिग्ध को आइसोलेशन में रखकर और उसके संपर्क में आने वालों की जांच के प्रोटोकॉल का पालन किया गया।

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज 76 साल के थे और 29 जनवरी से एक महीने सऊदी अरब में रहने के बाद वे 29 फरवरी को वापस लौटे थे। इतना ही नहीं वो हाइपरटेंशन और अस्थमा के रोगी थे। 6 मार्च को पहली बार सर्दी जुकाम के लक्ष्ण होने पर उसने एक डॉक्टर को दिखाया था। 9 मार्च को तबियत ज्यादा बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया। मंगलवार रात यानी 10 मार्च को उसकी मौत हो गई थी।

9 मार्च को कुलबुर्गी में वायरल रिसर्च डॉयग्नोस्टिक लेबोरेटरी ने इनका सैंपल लिया लेकिन जांच में COVID -19 होने से इनकार कर दिया। इसके बाद बिना देरी किए सैंपल VDRL, BMC बेंगलुरु भेजा गया लेकिन मरीज का रिपोर्ट आने से पहले हीं उसके रिश्तेदार ने हैदराबाद के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती करा दिया । बाद में डिस्चार्ज कराकर लाया जा रहा था लेकिन GIMS कलबुर्गी के रास्ते में ही 10 मार्च को उसकी मौत हो गई।

देश में अब तक कोरोना वायरस के 76 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। दिल्ली में कोरोना के 6, हरियाणा में 14, केरल में 17, राजस्थान में 3, तेलंगाना में एक, उत्तर प्रदेश 11, लद्दाख में तीन, तमिलनाडु में एक, जम्मू-कश्मीर में एक, पंजाब में एक, कर्नाटक में चार और महाराष्ट्र में 11 मामले सामने आ चुके हैं।

You may also like...