दिल्ली में ऑड इवन की तर्ज पर बिकेगी फल और सब्जियां, थोक बाजारों के लिए नया टाइम टेबल तैयार

प्रदूषण को खत्म करने दिल्ली में जिस तरह ऑड और इवन का फॉर्मूला लाया गया था। ठीक उसी तरह कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए केजरीवाल सरकार एक नया फॉर्मूला लेकर आई है। दिल्ली की थोक मंडियों में अब सुबह 6 बजे से 11 बजे तक सब्जियों की बिक्री होगी और दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक फलों की बिक्री होगी।

मंडियों में सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ रही थी धज्जियां

कुछ दिनों से दिल्ली के आजादपुर सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन की तस्वीरें सामने आई थी। जिसके बाद दिल्ली की केजरीवाल सरकार इस पर सख्त हुई और नया फॉर्मूला तैयार किया। देश के सबसे बड़े फल-सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए और भी कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं।

दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने कहा “लॉकडाउन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर काफी शिकायतें आ रही थी। जिस पर समीक्षा बैठक के दौरान चर्चा हुई कि कहां-कहां और क्या दिक्कतें आ रही है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए मंडियों के अंदर ऑड-ईवेन तरीके से दुकानें खोली जाएंगी। सब्जी के लिए सुबह 6:00 से 11:00 बजे का वक्त तय किया गया है वहीं फलों की बिक्री के लिए दोपहर 2:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक का समय तय किया गया है।

मंडी में कूपन सिस्टम के जरिए एंट्री मिलेगी

दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने कहा कि मंडियों में लोगों को कूपन सिस्टम के जरिए एंट्री मिलेगी। व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए चार स्पेशल टास्क फोर्स बनाई गई हैं जो रेगुलर बेस पर मंडियों का औचक निरीक्षण करेंगे। सरकार ने मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने के लिए हर शेड पर 3 पुलिस कर्मियों की नियुक्ति के आदेश दिए हैं। साथ ही ग्राहकों के लिए शेड्स के सामने गोले बनाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि लोग दूर दूर खड़े हो कर सामान खरीदें।

दिल्ली में कोरोना संक्रमित लोगों की तादाद

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस वक्त दिल्ली में कोरोना वायरस के 1154 केस सामने आ चुके हैं। वहीं कोरोना वायरस (COVID-19) की वजह से दिल्ली में अब तक 24 लोगों की जान जा चुकी है। खास बात ये है कि COVID-19 से इलाज के बाद 27 लोग ठीक हो चुके हैं।

You may also like...