क्या देश में 15 जून से दोबारा होगा लॉकडाउन ? क्या है वायरल मैसेज की हकीकत, पढ़ें ये पूरी रिपोर्ट

इन दिनों देश में एक मैसेज बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि 15 जून से देश में दोबारा से संपूर्ण लॉकडाउन किया जाएगा। वायरल मैसेज में दावा ये भी किया जा रहा है कि संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान हवाई और रेल यातायात पर भी ब्रेक लगाया जाएगा।

तेजी से वायरल हो रहा मैसेज

यही वो वायरल मैसेज है जिसे लेकर देश में दोबारा से लॉकडाउन लागू किये जाने की बात हो रही है। इस वायरल मैसेज में गृह मंत्रालय का हवाला दे कर देश में 15 जून से संपूर्ण लॉकडाउन की दलीलें दी गईं हैं। अब आपको इसी तस्वीर के कुछ हिस्सों को दिखाते हैं जिसे देख कर आप अंदाजा लगा पाएंगे कि इस मैसेज में कितनी सच्चाई है।

सबसे पहले आप इस तस्वीर को गौर से देखिए । वायरल स्क्रीनग्रैब का फोंट और फॉर्मेट देखने पर ही कई ग़लतियां साफ-साफ नज़र आ जाएंगी।

  • सबसे पहले समझिए टीवी में संपूर्ण जैसे शब्द लिखने से बचा जाता है, जब तक बेहद ज़रूरी न हो।
  • टीवी या अखबार में कहीं भी ‘पे’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। ‘पे’ की जगह ‘पर’ लिखा जाता है।
  • लगेगा ब्रेक की जगह लगेगी ब्रेक इस्तेमाल होगा।
  • सबसे आखिर में टिकर पर जो हिस्सा चिपकाया हुआ नज़र आ रहा है। यानी जितने हिस्से पर टेक्स्ट है, उसके रंग और फॉन्ट में फर्क साफ साफ देखा जा सकता है।

यानी सोशल मीडिया पर लॉकडाउन को लेकर किया जा रहा दावा सरासर गलत साबित होता है। प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो की फैक्टचेक इकाई ने इस मैसेज को फर्जी बताया है। PIB ने इसको लेकर ट्वीट किया और लिखा ”सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही एक फोटो में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय द्वारा ट्रेन और हवाई यात्रा पर प्रतिबंध के साथ 15 जून से देश में फिर से पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा सकता है। यह फेक है, फेक न्यूज़ फैलाने वाली ऐसी भ्रामक फोटो से सावधान रहें”।

You may also like...