14 अप्रैल के बाद बदलेगी लॉकडाउन की सूरत ! लॉकडाउन पार्ट- 2 में क्या खुलेगा क्या बंद रहेगा ? यहां पढ़िए पूरी रिपोर्ट

देश में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए 14 अप्रैल के बाद अब लॉकडाउन का बढ़ना तय माना जा रहा है शनिवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की हुई बैठक में तकरीबन सभी राज्यों ने लॉकडाउन को आगे भी जारी रखने की बात कही लेकिन लॉकडाउन के कारण इकोनॉमी ब्रेकडाउन के खतरे को देखते हुए कुछ शर्तों और जरूरी गाइडलाइंस के साथ लॉकडाउन को 2 हफ्तों तक के लिए आगे बढ़ाये जाने की खबरें सामने आ रही हैं.

3 जोन में बांटा जा सकता है देश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक व्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार देश को तीन जोन में बांट सकती है ये बंटवारा उस इलाके में मिले कोरोना के केस पर निर्भर करेगा. बताया जा रहा है कि दूसरे चरण के लॉकडाउन के दौरान देश को रेड, येलो और ग्रीन जोन में बांटा जा सकता है। जहां एक भी केस नहीं होगा उसे ग्रीन जोन में रखा जाएगा, जहां कोरोना के ज्यादा केस सामने आए हैं उसे रेड जोन में जबकि कम खतरे वाले इलाकों को येलो जोन में रखा जा सकता है.

रेड जोन पूरी तरह लॉकडाउन रहेगा

रेड जोन तो पूरी तरह लॉकडाउन रहेगा जबकि येलो जोन में कुछ ढील दी जा सकती है। मसलन येलो जोन में बाहर से आने वालों पर रोक जारी रखते हुए वहां स्थानीय रोजगार की गतिविधियों को खोला जा सकता है वहीं ग्रीन जोन वाले इलाकों से पाबंदियां पूरी तरह हटाई जा सकती है वहं सरकारी दफ्तरों और दुकानों को पहले की तरह खोला जा सकता है.

खुल सकती हैं शराब की दुकानें

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री की राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ जो मीटिंग हुई है उसमें छोटे-मोटे उद्योग और फैक्ट्री खोलने के साथ ही शराब की दुकानों को 14 अप्रैल के बाद फिर से खोलने की छूट देने की बात सामने आ रही है, शराब की दुकानों को खोलने की संभावना इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि अधिकतर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के इस पर जोर दिया है और कहा है कि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा शराब की बिक्री से आता है.

स्कूल-मॉल बंद रहेंगे

लॉकडाउन के दूसरे चरण में भी फिलहाल स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया जा चुका है वहीं भीड़भाड़ रोकने के लिए मॉल, सिनेमाहॉल और रेस्तरां को भी अभी नहीं खोला जाएगा.

जान भी, जहान भी

सीएम के साथ बैठक के दौरान पीएम मोदी ने ‘जान है तो जहान है’  की जगह ‘जान भी, जहान भी’ पर फोकस किया , माना जा रहा है कि प्रस्तावित लॉकडाउन पार्ट-2 को लेकर मोदी की नई रणनीति इसी जान और जहान के संदेश में छिपी है. जानकार इसे उद्योग और कृषि समेत विभिन्न आर्थिक गतिविधियों के लिए लॉकडाउन में छूट के संकेत के तौर पर भी देख रहे हैं। मसलन, अब सरकार का फोकस जान बचाने के साथ ही लॉकडाउन के कारण ठंडे पड़ चुके उन कल-कारखानों के साथ ही सरकारी और निजी दफ्तरों को कुछ शर्तों के साथ फिर से खोलने पर होगा .

नई गाइडलाइंस बनाने के निर्देश

जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के बाद मोदी ने अधिकारियों को गाइडलाइंस बनाने का ऑर्डर दिया है जिसमें तय किया जाएगा कि लॉकडाउन के दूसरे दौर में किसे छूट मिलेगी और किसे नहीं , इन गाइडलाइंस का एलान आज या फिर सोमवार को किया जा सकता है.

You may also like...