क्रिकेट पर आई खुशखबरी, दर्शकों की मौजूदगी में होगी भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज़

कोरोना के इस दौर को पीछे छोड़ते हुए क्रिकेट अपने स्वरूप में लौट रहा है. ऑस्ट्रेलिया से क्रिकेट फैंस के लिए खुशखबरी आई है यहां भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिसंबर में खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज़ का दर्शक स्टेडियम के अंदर बैठकर मजा ले पाएंगे.

10 हजार दर्शक देख पाएंगे मैच

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के कारण देश में लगी पाबंदियों में और ढील देने की घोषणा की जिसमें 40,000 लोगों की क्षमता वाले खेल स्टेडियमों को अगले महीने से 10,000 लोगों की मेजबानी की इजाजत देना शामिल है। प्रधानमंत्री के इस फैसले के बाद इस साल के अंत में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में दर्शकों की मौजूदगी की उम्मीद बढ़ गई है।

दिसंबर में टीम इंडिया का दौरा      

भारतीय टीम को इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है, जहां वह चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पहले ही कह चुकी है कि अगर मुमकिन हुआ तो दो ही जगहों पर ये सभी टैस्ट मैच कराए जाएंगे. इस दौरे में भारतीय टीम विदेशी जमीन पर अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच भी खेलेगी जो तय शेड्यूल के मुताबिक 3 से 7 जनवरी 2021 के बीच खेला जाएगा।

क्या है पूरा कार्यक्रम ?

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले मैच की शुरुआत ब्रिस्बेन से होगी यहां पहला टेस्ट 3-7 दिसंबर तक खेला जाएगा. दूसरा मैच एडिलेड में 11 से 15 दिसंबर के बीच खेला जाएगा वहीं मेलबर्न में 26 से 30 दिसंबर के बीच तीसरा टेस्ट जबकि आखिरी डे नाइट टेस्ट सिडनी में होगा.

वर्ल्ड कप में भी होंगे दर्शक

ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने जो फैसला लिया है उसके मुताबिक स्टेडियम अपनी क्षमता का 25 फीसदी ही टिकट ही बेच पाएंगे यानी कुछ लोगों को इन मैचों को लाइव देखने का मजा मिल जाएगा. सरकार के इस फैसले के बाद यहां अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी 20 वर्ल्ड कप को भी अब कम के कम खाली स्टेडियम में नहीं कराना पड़ेगा. हालांकि लोगों को स्टेडियम में एंट्री पूरे सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए ही दी जाएगी। 

कोरोना महामारी की वजह से हर खेल की तरह क्रिकेट भी बीते कुछ महीनों से बंद है लेकिन अब धीरे-धीरे क्रिकेट का सीजन शुरु हो रहा है. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज इसकी शुरुआत कर चुके हैं. वेस्ट इंडीज की टीम इस वक्त इंग्लैंड में है. कोरोना के खतरे को देखते हुए आइसीसी ने कई नियमों में बदलाव भी किए हैं और इस सीरीज को नए नियमों के तहत खेला जाएगा.

You may also like...