IPL का एक बार फिर टलना तय, लॉकडाउन बढ़ने के आसार

कोरोना के संक्रमण से दुनिया में हाहाकार मचा है । इसके बढ़ते इंफेक्शन से स्पोर्ट्स, इकोनॉमी, वर्क फंक्शन, सोशल फंक्शन सबका बेड़ा गर्क हो चुका है । पूरी दुनिया में अनिश्चितता का दौर हैं । दुनिया में घोर निराशा फैल चुकी है। सब के मन में ये सवाल उठ रहा है कि आखिरकार कोरोना से कब मुक्ति मिलेगी ? सवाल का जवाब मिलता नहीं है उससे पहले खबर आ जा रही है कि अमुक प्रोग्राम को टाल दिया गया है ।

संक्रमण के कहर का आलम ये है कि खेल पर भी ब्रेक लगा है । ऐसा ही कुछ IPL के साथ होता दिख रहा है । PIL क्रिकेट का ऐसा एडिशन है जिसमें फुल टूस मस्ती और रोमांच है । हर साल क्रिकेट के दीवाने इसका बेसब्री से इंतजार करते हैं लेकिन कोरोना की मौत लीला के सामने IPL पर भी ग्रहण लग चुका है । लॉकडाउन की वजह से घर में बैठे क्रिकेट देखने का लुत्फ भी नहीं उठाया जा सकता क्योंकि खिलाड़ी के भी संक्रमित होने का खतरा है ।

IPL के लिए हालात माकूल नहीं

BCCI  ने कोरोना के संक्रमण में फैलाव को देखते हुए इसे टालने का फैसला किया । 15 अप्रैल के बाद IPL शुरू होना था लेकिन IPL के पूर्व चेयरमैन राजीव शुक्ला ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि 15 अप्रैल से टूर्नामेंट होना संभव नहीं है। उन्होंने देश में 14  अप्रैल तक लगे लॉकडाउन की तारीख बढ़ने की आशंका जताई है। राजीव शुकला ने कहा कि मुझे कोई तैयारी नहीं दिख रही है । हमारी प्राथमिकता कोरोना वायरस से लड़ना और लोगों की जान बचाना है । फिलहाल, सब कुछ सरकार के फैसले पर ही निर्भर है।

कोरोना संक्रमण से वीजा पर है बैन

दरअसल, इस बार आईपीएल 29 मार्च से होना था, लेकिन वायरस और वीजा प्रतिबंध की वजह से BCCI ने इसे 15 अप्रैल तक टाल दिया था। फिलहाल लॉकडाउन और वीजा बैन दोनों जारी है । हम आपको बता दें कि 62 खिलाड़ियों की बोली लगी थी जिसमें 29 विदेशी है । बिना वीजा बैन हटे उनका आना संभव नहीं । वैसे कई देशों में भी लॉकडाउन है । ऐसे में IPL का होना किसी भी तरह से मुमकिन नहीं लगा रहा है । कोरोना की वजह से ग्राउंड और स्टाफ भी तैयार नहीं है।

लॉकडाउन बढ़ने के आसार

वहीं पीएम मोदी ने शनिवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बातचीत की । इसमें कई मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन को बढ़ाने की अपील की । दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने की अपील की। वहीं लॉकडाउन बढ़ा चुके पंजाब से सीएम ने भी इसे बढ़ाने की मांग की । ऐसे में IPL के फिर से टलने की आशंका पर मुहर लगती दिख रही है ।

WHO ने लॉकडाउन की वकालत की

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कोरोना संक्रमण से दुनिया को सावधान किया है । WHO के मुताबिक अगर कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाई गई पाबंदी को जल्द हटाया गया तो इसके घातक नतीजे होंगे । वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन चीफ टेड्रोस एडहानोम घेब्रेयासस ने कहा, ‘अगर हम सही तरीके से इससे नहीं निपटेंगे तो इसके खतरनाक परिणाम हो सकते हैं।‘  तमाम हालात को देखने के बाद क्रिकेट के जानकार यहीं मानते हैं कि इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां एडिशन फिलहाल होना संभव नहीं है । इसका टलना करीब 100 फीसदी तय माना जा रहा है ।   

You may also like...