पंजाब में 30 अप्रैल तक बढ़ा लॉकडाउन, फसल कटाई के लिए किसानों को छूट

भारत में कन्याकुमारी से कश्मीर तक वैश्विक महामारी कोरोना से जबरदस्त तबाही दिख रहा है। लॉकडाउन अब खत्म होने में महज 4 दिन बचे हैं लेकिन कोरोना संक्रमितों की संख्या पर काबू होने के बजाए तेजी से बढ़ रहा है। इसे देखते हुए पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है। इस दौरान घरों से निकलने की अनुमति नहीं होगी । स्कूल, कॉलेज, दफ्तर पर पहले की तरह प्रतिबंध लागू होगा।

लॉकडाउन बढ़ाने वाला दूसरा राज्य पंजाब

कोरोना की भयावहता को देखते हुए उड़ीसा ने बोल्ड डिसिजन लिया। इसी को फॉलो करते हुए बिना देरी के पंजाब सरकार लॉकडाउन और कर्फ्यू की मियाद बढ़ा दी। लॉकडाउन और कर्फ्यू 30 अप्रैल तक एक्सटेंड कर दिया गया । राज्य के स्पेशल चीफ सेक्रेटरी के.बी.एस. सिधु ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पहले ही राज्य में लॉकडाउन बढ़ाने का संकेत दिए थे। उन्होंने कहा था कि उनकी सरकार इसे बढ़ाने पर गंभीरता से विचार कर रही है क्योंकि पाबंदियां हटाने का सही समय नहीं है।

किसानों को लॉकडाउन में राहत

देश में रबी फसल पक चुके हैं। अब फसलों की कटाई का समय है। ऐसे सीएम अमरिंदर सिंह ने किसानों को लॉकडाउन में ढील दिया है। किसानों से सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए 15 अप्रैल से फसलों की कटाई करने को कहा गया है। सिंह ने वीडियो लिंक के माध्यम से संवाददाताओं से कहा कि हमने पहले लॉकडाउन किया और बाद में कर्फ्यू लगाया। फिर लोगों तक जरूरी वस्तुओं को पहुंचाने की व्यवस्था की। हमारे लोग हर मोहल्ले में पहुंचकर जरूरी वस्तुएं मुहैया करा रहे हैं।

पंजाब में नशीली दवा का कारोबार बंद

अमरिंदर सिंह ने कहा कि कोरोना की वजह लॉकडाउन और कर्फ्यू लगने से नशे का कारोबार एकदम बंद हो गया क्योंकि राज्य में पुलिसकर्मियों की मौजूदगी और पेट्रोलिंग से ड्रग्स स्मगलर अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाए।इससे कई परिवार बर्बादी से बच गया हैं। बता दें कि चार साल में पंजाब में हेरोइन 1884 किलो, गांजा 5414 किलो, अफीम 1670 किलो, नशे की 1 करोड़ 58 लाख गोलियां पकड़ी गईं जबकि इस अवधि में 46909 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

पंजाब में 27 जमाती पॉजिटिव

पंजाब सरकार के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में तबलीगी जमात से जुड़े 651 लोग आए थे, जिनमें से 636 का पता लगा लिया गया है। इनमें से 27 जमाती कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं राज्य मे शुक्रवार सुबह कोरोना का 2 नए मामले सामने आए जिससे यहां संक्रमितों की संख्या 132 हो गई है। इस बीमारी से राज्य में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं देश में इस जानलेवा बीमारी से करीब 6761 से ज्यादा लोग संक्रमित है जबकि 206 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 516 मरीज स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं।

You may also like...