क्रिकेट पर कोरोना की काली छाया, टल सकता है एशिया कप !

COVID-19 के सामने पूरी दुनिया बेबस और असहाय दिख रहा है । इस महामारी की वजह से दुनिया में खौफ का माहौल है । ऐसा मालूम पड़ता है कि हंसती-खेलती दुनिया को किसी की नजर लग गई है । हर तरफ मायूसी का मंजर है । कोरोना से बीमार लोगों के लिए अस्पताल कम पड़ गए हैं । इसका असर खेलों पर भी पड़ रहा है । कई खेलों को या तो स्थगित कर दिया गया है या टाल दिया गया है । ऐसे में एशिया कप क्रिकेट चैम्पियनशिप पर भी टलने का खतरा मंडराने लगा है ।

कोरोना महासंकट से असमंजस

हम आपको बता दें कि इसी साल सितंबर में एशिया कप क्रिकेट चैंपियनशिप दुबई में खेला जाना है लेकिन कोरोना के संक्रमण को देखते हुए  पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रेसिडेंट एहसान मनी ने कहा कि अभी दुनिया भर में कोरोना से हालात बेहद चिंताजनक है । एक महीने में इस पर फैसला लिया जाएगा । उन्होंने कहा कि एशिया कप को लेकर अभी के हालात में कुछ भी कहना सही नहीं रहेगा। फिलहाल, कोरोना के कारण पूरी दुनिया असमंजस में हैं । अभी से किसी प्रकार का अंदाजा लगाना भी ठीक नहीं रहेगा । मुझे गलत न समझें, लेकिन यह सब परिस्थितियों पर निर्भर करता है।

दुबई शिफ्ट हुआ मैच   

एशिया कप 2020 पाकिस्तान में होना था लेकिन भारत के ऐतराज जताने पर इसे दुबई शिफ्ट कर दिया गया । भारत ने पाकिस्तान में खेलने से मना कर दिया । इससे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर दबाव था कि वो एशिया कप की मेजबानी के लिए न्यूट्रल वेन्यू पर कराए  क्योंकि भारत ने पाकिसतान में खेलने से मना कर दिया था । लिहाजा पाकिस्तान  आईसीसी के दबाव के आगे झुक गया । वैसे भारत ने पाकिस्तान में आखिरी भिड़त करीब आठ साल पहले हुआ था । उस वक्त पाकिस्तानी की टीम भारत आई थी।

एशिया कप में भारत का रिकॉर्ड बेहतर

एशिया कप का आगाज 1984 में UAE में हुआ था । 2018 में भी इस टूर्नामेंट का आयोजन UAE  में हुआ था । एशिया कप हर दो साल पर खेला जाता है । एशिया कप पर भारत ने 7 बार कब्जा किया है । वहीं श्रीलंका 5 बार एशिया कप चैंपियन बना जबकि बांग्लादेश को इस टूर्नामेंट में जीत नहीं मिली है। पाकिस्तान भी 2 बार विजेता रहा है ।

एशिया कप में भारत, श्रीलंका, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश की टीम के साथ एक क्लालिफायर टीम भी होगी है । क्वालिफायर के लिए मुकाबला अगस्त में मलेशिया में होगा । बहरहाल कोरोना वायरस के संक्रमण से ओलंपिक गेम्स, विंबलडन, आईपीएल टल चुका है ।

You may also like...