गुजरात के गिर से आई खुशखबरी, 29 फीसदी बढ़ी शेरों की तादाद, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

गुजरात के गिर में जंगल के राजा शेर की तादाद में काफी इजाफा हुआ है। देश में शेरों की तादाद में 29 फीसदी की बढोत्तरी दर्ज की गई है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

29 फीसद बढ़ी शेरों की आबादी, दायरा भी 36 फीसदी बढ़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेरों की तस्वीरों के साथ ट्वीट किया और लिखा कि, ‘गुजरात के गीर फॉरेस्ट में रहने वाले एशियाई शेरों की आबादी करीब 29 फीसदी बढ़ी है। उनके रहने का दायरा भी 36 फीसदी बढ़ा है। इसके लिए गुजरात के लोग और वो सभी लोग बधाई के पात्र हैं जिनकी कोशिशों से यह उपलब्धि हासिल हुई है।’

एशियाई शेरों का एकमात्र ठिकाना है गिर के जंगल

दरअसल गुजरात का गिर एशियाई शेरों का एकमात्र ठिकाना है। यहां शेरों की आबादी में बढ़ोतरी से हर कोई खुश नजर आया। गुजरात के जूनागढ़ में स्थित गिर वन ‘संरक्षित इलाका’ है। ये इलाका पूरी दुनिया में एशियाई बब्बर शेरों के लिए मशहूर है।

दुनिया में दक्षिणी अफ्रीका के अलावा गिर नेशनल पार्क ही इकलौती जगह है जहां एशियाई शेरों का कुनबा फल फूल रहा है। गिर के जंगल में एशियाई शेरों को हर जगह बड़े आराम से देखा जा सकता है। 412 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैले गिर नेशनल पार्क में एशियाई शेरों के कुनबे के फलने फूलने के लिए गुजरात सरकार और वन विभाग मिलकर काम कर रहे हैं। यही वजह है कि हाल के वर्षों में शेरों की आबादी में इजाफा हुआ है।

You may also like...