विजडन के बादशाह बने बेन स्टोक्स, विराट कोहली को पछाड़ा

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स 2019 के विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द ईयर चुन लिए गए हैं । स्टोक्स ने 2019 और 2020 के क्रिकेटिंग सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया है । उन्होंने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड को पहली बार विश्व चैंपियन का खिताब दिलाया । साथ ही स्टोक्स ने इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया । स्टोक्स ने करीब डेढ़ दशक बाद इंग्लैंड के लिए ये सम्मान हासिल किया है । इससे पहले 2005 में इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ को ये सम्मान मिला था ।

चौथी बार सम्मान पाने से चुके कोहली

बेन स्टोक्स को विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड के सम्मान से विजडन क्रिकेटर्स अलमानैक ने 2020 के अपने संस्करण में 2019 के प्रदर्शन के लिए दिया । इसके साथ ही लगातार तीन साल से ये सम्मान पा रहे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का सपना टूट गया क्योंकि कोहली चौथी बार खिताब पाने की दौड़ में थे । कोहली 2016, 2017 और 2018 में विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजे जा चुके हैं । क्रिकेट एक्सपर्ट का मानना है कि वर्ल्ड कप और हाल के दिनों में कोहली का फॉर्म उतना बढ़िया नहीं रहा है ।

लिस्ट में किसे मिला स्थान ?

अब हम आपको बताते है कि इस लिस्ट में इंग्लैंड के दो प्लेयर्स हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा तीन क्रिकेटर्स का नाम है । बेन स्टोक्स के साथ ही इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफरा आर्चर  और ऑस्ट्रेलिया के पैट कॉमिंस और मार्नस लाबुशेन और महिला क्रिकेटर एलिसा पैरी और दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर साइमन हार्मर का नाम है । जबकि आंद्र रसेल को लीडिंग T20 क्रिकेटर चुना गया । वहीं ऑस्ट्रेलिया की वूमन क्रिकेटर एलिसा पैरी को लीड़िग क्रिकेटर इन द ईयर 2019 चुना गया है ।  

विजडन में कोई इंडियन नहीं

इस लिस्ट में किसी भी भारतीय क्रिकेटर का नाम नहीं है। ये चौंकाने वाला है क्योंकि रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाए थे । इसलिए क्रिकेट के जानकारों को लग रहा था कि रोहित इस लिस्ट में हो सकते हैं । वहीं महिला क्रिकेटर में शेफाली का नाम ना होना भी थोड़ा मायूस करने वाला है । पिछले साल इस लिस्ट में स्मृति मंधाना का नाम था ।  

You may also like...