यूपी में कोरोना संक्रमित 15 हॉट स्पॉट्स सील, घर से निकले तो खैर नहीं

यूपी में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है । लॉकडाउन के बावजूद हर रोज नए मामले सामने आ रहे हैं । यूपी में आलम ये है कि कोरोना का संक्रमण राज्य के 37 जिलों तक पहुंच चुका है । इसे देखते हुए योगी सरकार ने और एतिहाती कदम उठाए हैं । सीएम योगी ने राज्य के हॉट स्पॉट्स 15 जिलों को पूरी तरह से सील करने का ऐलान किया है । इस दौरान इन जिलों के बॉर्डर सील होंगे और लोगों को आने जाने की इजाजत नहीं होगी । घर से बाहर निकलने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी ।

कौन से जिले होंगे सील?

सबसे पहले आप जान लीजिए कि बुधवार रात 12 बजे से 13 अप्रैल तक 15 जिलों के बॉर्डर पूरी तरह से सील होंगे। अब आपको बताते हैं उन जिलों के नाम जहां योगी सरकार ने पूरी तरह से निकलने पर पाबंदी लगा दिया है । लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, आगरा, गौतमबुद्धनगर ( नोएडा), गाजियाबाद, शामली, मेरठ, सीतापुर, बरेली, बुलंदशहर, फिरोजाबाद, बस्ती, सहारनपुर और महाराजगंज पूरी तरह सील हो जाएंगे। यह बंद 13 अप्रैल तक रहेगा। इसके बाद कोरोना की स्थिति समीक्षा की जाएगी । हालत में सुधार दिखने पर ही इसे हटाने और बढ़ाने पर राज्य सरकार कोई फैसला लेगी ।

सील में किसे होगी छूट ?

सोशल डिस्टेंसिंग को सख्ती से लागू करने के मकसद से सील के दौरान जरूरत की चीजों की होम डिलिवरी की जाएगी । यहां तक की दूध, दवा के लिए भी किसी को घर बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। ATM से पैसा निकालने पर भी बैन होगा । सिर्फ और सिर्फ मेडिकल स्टाफ, पुलिस और मीडिया वालों को ही घर से बाहर निकलने की छूट होगी । दरअसल योगी आदित्यनाथ सरकार ने कॉम्युनिटी एस्प्रेड को रोकने के लिए ये फैसला लिया है ।

बता दें कि लॉकडाउन के 15वें दिन यूपी मे कोरोना संक्रमितों की संख्या 348 तक पहुंच चुकी है । अब तक यहां 7 लोगों की मौत हो चुकी है । बुधवार को आगरा और मेरठ में दो लोगों की मौत हो गई । वहीं , नोएडा, मेरठ और आगरा में दो संक्रमण का केस सामने आया है। फिलहाल राज्य में सबसे ज्यादा संक्रमित आगरा हैं यहां 64 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जबकि नोएडा में 60, लखनऊ में 24, गाजियाबाद में 23 लोग कोरोना से संक्रमित है । इस बीच योगी सरकार ने एक और अहम फैसला लिया है जिसमें राज्य के सभी लोगों को 30 अप्रैल तक मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है ।   

You may also like...