राजधानी दिल्ली में ई-टोकन से मिलेगी शराब, ऑनलाइन टोकन लेने की क्या है प्रक्रिया, पढ़ें ये पूरी रिपोर्ट

दिल्ली में शराब खरीदने के दौरान हो रही भीड़ को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने शराब बिक्री पर एक बड़ा फैसला लिया है। राजधानी में शराब की बिक्री के लिए ई-टोकन सिस्टम लागू किया गया है। यानी शराब के शौकिनों को पहले ऑनलाइन ई टोकन लेना होगा फिर उन्हें शराब मिलेगी।

ऑनलाइन सिस्टम से खरीद पाएंगे शराब

सरकार ने ये सिस्टम शराब की दुकानों पर लग रही भीड़ को देखते हुए लिया है। ताकि दुकानों पर नियम के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा सके। इसके लिएकेजरीवाल सरकार ने एक वेब लिंक जारी किया है, जिसपर जाकर कोई भी व्यक्ति अपनी जानकारी भर कर शराब खरीदने का समय ले सकता है। इसके बाद उसके मोबाइल पर ई-कूपन भेज दिया जाएगा।

4 मई को सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

दरअसल 4 मई को लॉकडाउन खुलने के बाद दिल्ली में शराब दुकानों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी। कई जगहों पर तो हालात इतने बेकाबू हुए कि पुलिस को लाठी तक भांजनी पड़ी थी। सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ती धज्जियों को देखते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरिवाल काफी नाराज हुए थे। अब शराब दुकानों पर भीड़ को कम करने के लिए केजरिवाल ने नया फॉर्मूला तैयार किया है।

इस वेब लिंक के जरिए मिलेगा कूपन

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने एक वेब लिंक  https://www.qtoken.in जारी किया है। अगर आप शराब खरीदना चाहते हैं, तो इस वेब लिंक पर जाकर दुकान पर शराब खरीदने के लिए जाने का समय ले सकते हैं। आपको दुकान पर जाने के समय का एक ई-कूपन मोबाइल पर भेजा जाएगा। अगर आप निर्धारित समय के बीच शराबब की दुकान पर जाएंगे तो आपको शराब खरीदने के लिए लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। इसके लिए वेब लिंक पर अपना नाम और मोबाइल नंबर के साथ अपने नजदीकी शॉप का पता दर्ज करना होगा।

इन शर्तों को करना होगा पालन

शराब खरीदने के लिए दिल्‍ली सरकार ने कुछ शर्त भी रखी है, जी हां, एक समय में एक शराब की दुकान पर केवल 50 लोगों को ही टोकन जारी किए जाएंगे यानी एक समय में 50 लोग ही दुकान पर मौजूद रहेंगे। जबकि सभी को सोशल डिस्‍टेंसिंग का ध्‍यान रखना पड़ेगा।

बिना टोकन वालों के लिए अलग होगी लाइन

दिल्ली सरकार ने बिना टोकन के भी शराब खरीदने का नियम जारी रखा है। जो लोग बिना टोकन लिए शराब खरीदना चाहते हैं, उनकी शराब की दुकानों पर अलग लाइन लगेगी। वहीं, दूसरी लाइन में टोकन लेकर समय पर पहुंचने वाले लगेंगे।

You may also like...