क्या लंबी होने वाली है लॉकडाउन की लड़ाई, क्या है पीएम मोदी का ब्लूप्रिंट…पढ़ें पूरी रिपोर्ट

हिंदुस्तान में 21 दिन के लॉकडाउन की मियाद खत्म होने वाली है। अब करीब हफ्ते भर का वक्त बचा है लेकिन क्या 14 अप्रैल के बाद ये लॉकडाउन खत्म हो जाएगा। इस सवाल पर अब भी सस्पेंस बना हुआ है। हालांकि माना यही जा रहा है कि लॉकडाउन की मियाद या तो बढ़ाई जाएगी या फिर इसे धीरे धीरे हटाया जाएगा।

मोदी ने दिए लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक बुलाई जिसमें मोदी ने इस बात के संकेत दिए कि देश से लॉकडाउन एक साथ नहीं हटेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक में पीएम ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई लंबी है और सभी की जिंदगी बचाना सरकार की पहली कोशिश है। पीएम मोदी ने जोर देकर कहा देश की मौजूदा स्थिति सोशल इमरजेंसी की तरह है। देश सख्त फैसले लेने के लिए मजबूर है। मतलब मोदी ने साफ संकेत दे दिया कि लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद भी जारी रह सकता है।

लॉकडाउन बढ़ाने पर विपक्ष भी सहमत

लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्षी दलों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। इस बैठक में उन दलों के प्रतिनिधि शामिल हुए जिनके लोकसभा या राज्यसभा में कम से कम 5 सांसद हैं। ऐसे दलों के दोनों सदनों के फ्लोर लीडर्स ने बैठक में शिरकत की। इस दौरान ज्यादातर दलों के नेताओं ने पीएम मोदी से लॉकडाउन बढ़ाने पर सहमति जताई।

मोदी ने बैठक में क्या कहा ?

पीएम मोदी ने कहा कि 80 फीसदी राजनीतिक पार्टियां लॉकडाउन जारी रखने के पक्ष में है। कई राज्यों की सरकारों के अलावा जिला प्रशासन और एक्सपर्ट्स ने भी वायरस की रोकथाम के लिए लॉकडाउन के विस्तार का सुझाव दिया है। पीएम ने कहा कि इन बदले हुए हालात में देश को अपनी कार्य संस्कृति और वर्किंग स्टाइल में बदलाव लाने की कोशिश करनी चाहिए हालांकि पीएम मोदी ने ये भी माना कि कोरोना के कारण देश गंभीर आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहा है लेकिन सरकार इस हालात से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है।

11 तारीख को लॉकडाउन पर अंतिम फैसला

वैसे तो लॉकडाउन की मियाद बढ़ना अब करीब करीब तय माना जा रहा है लेकिन फिर भी इस पर आखिरी फैसला 11 अप्रैल को लिया जा सकता है जब प्रधानमंत्री राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करके उनसे सलाह लेंगे। ये बैठक 11 तारीख को सुबह 11 बजे होगी हालांकि दिल्ली, यूपी, एमपी और तेलंगाना समेत कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री मोदी से पहले ही लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की गुजारिश कर चुके हैं.

धीरे-धीरे खत्म होगा लॉकडाउन

लॉकडाउन हटाया भी गया तो इसकी प्रक्रिया धीरे-धीरे की जाएगी. कोरोना पर गठित मंत्री समूह ने भी स्कूल-कॉलेज और धार्मिक स्थल 15 मई तक बंद रखने की सिफारिश की है खबरों के मुताबिक मंत्री समूह की ये राय है कि लॉकडाउन अगर 14 अप्रैल से आगे नहीं बढ़ता है तो भी ऐसी गतिविधियां जिनमें भीड़भाड़ की गुंजाइश है बंद रहनी चाहिए साथ ही धार्मिक केन्द्रों और सार्वजनिक जगहों पर भीड़ की ड्रोन से निगरानी की जानी चाहिए. मतलब साफ है कि अगर लॉकडाउन हटाया भी गया तो भी जिंदगी को पूरी तरह पटरी पर आने में थोड़ा वक्त लगेगा।

You may also like...