भगवान भरोसे मजदूर, औरंगाबाद में पटरी पर 16 मजदूरों की ट्रेन से कटकर मौत

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में शुक्रवार की सुबह दिल दहलाने वाला हादसा हुआ, यहां रेल की पटरी पर सोए मजदूरों को मालगाड़ी रौंदते हुए निकल गई. इस दर्दनाक हादसे में मौके पर ही 16 मजदूरों ने दम तोड़ दिया. रेलवे के मुताबिक ये हादसा करमाड के नजदीक हुआ. तीन मजदूर इस हादसे में सुरक्षित बच गए हैं.

पटरी पर सोए थे मजदूर

शुक्रवार सुबह करीब 6.30 बजे ये हादसा हुआ. मजदूर रेल की पटरी पर सोए हुए थे तभी वहां धड़धड़ाते हुए मालगाड़ी आ गई और कुछ ही देर में खामोश पटरियों पर मौत का सन्नाटा पसर गया. लॉकडाउन के कारण इस वक्त देश में यातायात बंद है शायद मजदूर भी इस बात से निश्चिंत थे और इसलिये वो पटरी पर ही सो गए थे.

एमपी जाने वाले थे मजदूर

ये सभी मजदूर 40 किलोमीटर पैदल चलकर मध्यप्रदेश में अपने गांव जाने के लिए निकले थे जब उन्हें थकान लगी तो वो पटरी पर ही सो गए और इसी पटरी पर सोते वक्त ही उनका सफर खत्म हो गया. सभी मजदूर पटरी से होकर जालना से भुसावल पैदल ही जा रहे थे. इन्हें अपने गांव जाने के लिये वहां से ट्रेन पकड़नी थी.

सोचा था ट्रेन नहीं आएगी
कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के बीच ट्रेनें नहीं चल रही हैं ऐसे में हो सकता है पैदल चलते वक्त इन लोगों को कोई ट्रेन मिली भी न हो। ऐसे में रात में थककर इन्होंने पटरी पर ही बिस्तर लगा लिया। यही इनकी सबसे बड़ी भूल साबित हुई.

मौके पर दर्दनाक मंजर

इस हादसे के बाद वहां भयावह मंजर था पटरी पर काफी दूर तक लाशें बिखरी पड़ी थी साथ ही इन लोगों का सामन और वो रोटियां भी बिखरी थी जिन्हें इन मजदूरो ने  सफर के लिये बनाया था.

शिवराज ने किया मुआवजे का एलान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उपराष्ट्रपति वेंकैयानायडू ने इस हादसे पर दुख जताया है पीएम ने कहा है कि वो रेलमंत्री के संपर्क में हैं. वहीं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतकों के परिवार वालों को 5-5 लाख रुपए मुआवज़ा देने का एलान किया है.

भगवान भरोसे मजदूर

इस दर्दनाक हादसे के बाद एक बार फिर ये साफ हो गया है कि प्रवासी मजदूरों को लेकर चाहे कोई लाख दावे करे लेकिन लॉकडाउन के इस मुश्किल वक्त में सरकारों ने मजदूरों को उनके हाल पर भगवान भरोसे छोड़ा हुआ है. मजदूर सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलकर किसी तरह अपने गांव पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. इस हादसे के बाद भी ये सिलसिला थमा नहीं है.

You may also like...