बिल क्लिंटन का खुलासा: काम के दबाव में मोनिका को कहा आई लव यू

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन , अपने जमाने का सबसे ताकतवर शख़्स और व्हाइट हाउस का गलियारा , एक इंटर्न नाम मोनिका लेविंस्की । जब इन दोनों की मुलाकात उस व्हाइट हाउस के गलियारे में हुई तो सम्बन्धों की राजनीति का एक ऐसा कॉकटेल तैयार हुआ और जिसने अमेरिका की राजनीति में तूफ़ान ला दिया । कुछ समय के लिए व्हाइट हाउस ब्लैक हो चुका था ।

खुलासे ने पूरी दुनिया में मचाई थी हलचल

लगभग 22 साल पहले इस कहानी का जन्म हुआ था । बिल क्लिंटन और मोनिका लेविंस्की के प्रेम संबंधों ने पूरी दुनिया मे भूचाल ला दिया था । बिल क्लिंटन ने इसे अफ़वाह बताकर खारिज़ कर दिया था । मोनिका की उम्र उस वक़्त महज़ 22 साल थी जब उसने क्लिंटन के साथ अपने सम्बन्धों का खुलासा किया था । मोनिका लेविंस्की ने खुलासा करते हुए कहा था कि पूर्व राष्ट्रपति के साथ उसने 9 बार शारीरिक संबंध बनाए और ये सब हम दोनों की मर्ज़ी से हुआ था । ये शारीरिक सम्बंध 1995 से लेकर 1997 तक कायम रहे । काफ़ी हंगामे के बाद क्लिंटन ने 1998 में मोनिका लेविंस्की से अपने शारीरिक सम्बंधों की बात कबूल की थी ।

एक ज़ल्द प्रसारित होने वाले टीवी इंटरव्यू में क्लिंटन ने कहा कि काम के बढ़ते दबाव को कम करने के लिए मोनिका से सम्बंध स्थापित करने को मज़बूर हुआ । पहली बार मोनिका लेविंस्की से मिलने के वक़्त वह काम को लेकर काफ़ी दबाव में थे और उससे मिलने के बाद काफ़ी अच्छा महसूस हुआ । मोनिका लेविंस्की ने उन्हें काफी सुकून पहुँचाया । क्लिंटन ने इंटरव्यू में स्वीकार किया कि उन्होंने मोनिका लेविंस्की के साथ ओरल सेक्स किया और इसने तनाव घटाने में मदद की ।

मोनिका लेविंस्की से मांगी माफी

बिल क्लिंटन का ये इंटरव्यू लोग बहुत जल्द ही सुनेंगे । अपने इंटरव्यू में उन्होंने मोनिका लेविंस्की से अपने उस कृत्य के लिए माफ़ी भी मांगी है । उस अफ़ेयर के बाद बिल और पत्नी हिलेरी क्लिंटन के बीच तनाव अपने चरम पर था ।

क्लिंटन दम्पति

इससे निकलने के लिए उन दोनों को कॉउंसलिंग भी करवानी पड़ी थी । हालांकि शादीशुदा जिंदगी में भूचाल के बाद कुछ दिनों को छोड़ दें तो हिलेरी क्लिंटन ने हमेशा बिल क्लिंटन का साथ दिया ।

क्लिंटन पर चला था महाभियोग

इस घटना के बाद बिल क्लिंटन को सदन में महाभियोग का भी सामना करना पड़ा था लेकिन वे बच गए थे । हालांकि इसके बाद बिल क्लिंटन ने राष्ट्रपति का दूसरा कार्यकाल भी बख़ूबी पूरा किया था । 2018 में भी अपने सम्बन्धों को लेकर क्लिंटन ने अपनी सफाई दी थी लेकिन इस बार भी उन्होंने मोनिका लेविंस्की से माफी मांगने से इनकार कर दिया था ।

हालांकि क्लिंटन पर आरोप लगा था कि महाभियोग से बचने के लिए ही उन्होंने इराक के ऊपर एयर स्ट्राइक किया था । 24 घँटों में दागे गए 200 मिसाइलों से पूरा बग़दाद आग की लपटों में घिर गया था । उस वक़्त इस हमले की बेहद खौफ़नाक और डरावनी तस्वीरें सामने आई थीं ।

एयर स्ट्राइक की फ़ाइल फोटो

जब बेटी के सामने शर्मिंदा हुए बिल क्लिंटन

बेटी चेल्सिया के साथ

बिल क्लिंटन ने बताया कि मेरे लिए सबसे शर्मिंदा करने वाला पल वो था, जब इस प्रेम सम्बंध की बात बेटी चेल्सिया को बतानी पड़ी । चेल्सिया उस वक़्त 18 साल की थी । क्लिंटन ने बताया कि ये हिलेरी के सामने सच को स्वीकार करने से भी ज्यादा दुःखद और तकलीफदेह था।

पत्नी हिलेरी क्लिंटन ने बताया कि अब शायद उनके पास खोने के लिए कुछ नहीं है । शायद इसीलिए वो इस टॉपिक पर इतना खुलकर बोल रहे हैं । बता दें कि 2016 में हिलेरी क्लिंटन डोनाल्ड ट्रंप के हाथों राष्ट्रपति चुनाव में हार गई थीं।

मोनिका लेविंस्की ने अपने सम्बन्धों को लेकर कई बार बात की । उसने कहा कि इस खुलासे के बाद उसने व्हाइट हाउस छोड़ दिया था और कहीं नौकरी भी नहीं मिल रही थी । लिहाज़ा आर्थिक मजबूरियों की वजह से उसे लंदन शिफ्ट करना पड़ा ।

You may also like...